Friday, December 3, 2021 at 7:20 AM

प्रदेश की पंचायतों के सशक्तिकरण के लिए राज्य सरकार वचनबद्ध : मुख्यमंत्री भूपेश बघेल

रायपुर,//उमेश्वरी सुशील त्रिपाठी // मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि त्रि-स्तरीय पंचायतीराज प्रणाली को सशक्त बनाने के लिए राज्य सरकार वचनबद्ध है। सत्ता के विकेन्द्रीकरण और ग्रामीणों की पंचायतीराज में भागीदारी बढ़ाने के लिए प्रदेश में नई ग्राम पंचायतों का गठन किया गया है। उन्होनें बताया कि अनेक ग्राम पंचायत भवनों के निर्माण की मंजूरी दी गई है। जिनके कार्य चल रहे हैं, अनेक ग्राम पंचायत भवनों का निर्माण पूरा हो गया है।
मुख्यमंत्री कोरिया जिले के विकासखण्ड सोनहत के ग्राम बसवाही में नवीन ग्राम पंचायत भवन सह पीडीएस भवन के लोकार्पण कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। इस निर्मित भवन का निर्माण 20 लाख रूपए की लागत से किया गया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि यहां नवीन ग्राम पंचायत का भवन तो बन गया है यदि भविष्य में इसे विस्तार करने की जरूरत पड़ी तो वह भी किया जाएगा।
उन्होंने कहा की पूरे प्रदेश में धान खरीदी का कार्य तेजी से चल रहा है। प्रदेश में करीब 2300 उपार्जन केंद्रों में धान की खरीदी हो रही है। इनमे से 257 नए खरीदी केंद्र बनाए गए हैं। उन्होनें बताया कि नए केंद्रों के निर्माण का उद्देश्य है कि किसानों को अधिक से अधिक सुविधा मिले और वे अपने गांव के आस-पास ही धान बेच सके । उन्होनें बताया कि नरवा, गरवा, घुरवा और बाड़ी योजना के तहत अब सभी ग्रामों में गोठान बनाये जा रहे हैं, ताकि इसका फायदा अधिक से अधिक गांव उठा सकें। इससे एक ओर मवेशियों को आश्रय और चारा मिलेगा, तो दूसरी ओर गोठान से जुड़कर ग्रामीणों को रोजगार भी मिलेगा। उन्होंने कहा कि क्षेत्र का विकास ही हमारा लक्ष्य है ताकि लोग विकास की दिशा में आगे बढ़ें।
विधानसभा अध्य्क्ष डॉ. चरणदास महंत ने नवीन पंचायत भवन के लोकार्पण पर बधाई देते हुए कहा कि मुख्यमंत्री के नेतृत्व में अनेक जन कल्याणकारी योजनाओं के साथ ही निर्माण कार्य कराए जा रहे है। प्रदेश के सर्वांगीण विकास के रास्ते पर सरकार अग्रसर है। इस अवसर पर नगरीय प्रशासन एवं विकास तथा जिले के प्रभारी मंत्री डॉ. शिवकुमार डहरिया, कृ षि मंत्री रविन्द्र चौबे, स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ. प्रेमसाय सिंह टेकाम, खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण मंत्री अमरजीत भगत, सरगुजा विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष एवं भरतपुर-सोनहत क्षेत्र के विधायक गुलाब कमरो, संसदीय सचिव एवं बैकुंठपुर विधायक अम्बिका सिंहदेव, मनेन्द्रगढ़ के विधायक डॉ. विनय जायसवाल, सरगुजा कमिश्नर जी किंडो, कलेक्टर एस.एन. राठौर, पुलिस अधीक्षक चन्द्रमोहन सिंह सहित अन्य स्थानीय जनप्रतिनिधि एवं ग्रामीण बड़ी संख्या में उपस्थित थे।