Saturday, January 22, 2022 at 1:15 AM

सुपरहिट स्कीम, रिटर्न की गारंटी और पैसा भी सुरक्षित

पोस्ट ऑफिस टाइम डिपोजिट अकाउंट: आदमी दिन रात कड़ी मेहनत करके पाई-पाई जोड़कर भविष्य के लिए पैसा इकट्ठा करता है. लेकिन बाजार के जोखिम के चलते एक आम आदमी मार्केट में पैसा लगाने से हिचकिचाता है. बैंकों में ब्याज दरें लगातार कम होती जा रही हैं. ऐसे में एक विकल्प बचता है डाकघर.

डाकघर की बचत योजनाओं में पैसा निवेश करने के कई फायदे हैं. यहां आपका पैसा सुरक्षित रहता है और किसी अन्य बैंक से ज्यादा रिटर्न मिलता है. पोस्ट ऑफिस की कुछ ऐसी योजनाएं हैं जिनमें आप पांच साल के लॉक- इन के साथ निवेश कर सकते हैं. यहां आपको गारंटीड रिटर्न मिलता है और आपका जमा किया हुआ पैसा भी पूरी तरह से महफूज रहता है. एक फायदा यह भी है कि पोस्ट ऑफिस में निवेश करने पर आपको टैक्स छूट का भी फायदा मिल सकता है.

पोस्ट ऑफिस में एफडी- फिक्स्ड डिपॉजिट की तरह एक स्कीम है- पोस्ट ऑफिस टाइम डिपोजिट अकाउंट . इस स्कीम के तहत आप पोस्ट ऑफिस में एक, दो, तीन या पांच साल के लिए पैसा जमा करा सकते हैं. अगर आपको अच्छा रिटर्न चाहिए तो 5 साल के लिए टाइम डिपोजिट में पैसा निवेश करना होगा. इस स्कीम में 6.7​ प्रतिशत का सालाना ब्याज मिल रहा है. इस स्कीम के तहत कम से कम 1000 रुपये में आप खाता खुलवा सकते हैं. 100 के मल्टीपल में चाहें आप जितनी मर्जी निवेश कर सकते हैं. 5 साल की टाइम डिपोजिट स्कीम पर आपको इनकम टैक्स छूट का लाभ भी मिलता है.

पांच साल के लिए निवेश करने के लिए पोस्ट ऑफिस रेकरिंग डिपॉजिट यानी आरडी पर फिलहाल 5.8 फीसदी सालाना का ब्याज मिल रहा है. पोस्ट ऑफिस आरडी स्कीम में आप मिनिमम 100 रुपए से अकाउंट खोल सकते हैं. अधिकतम जमा राशि की कोई सीमा नहीं है.

डाकघर के नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट में कम से कम पांच साल का लॉक-इन पीरिएड होता है. इस योजना में आप पांच साल बाद ही आपना पैसा निकाल सकते हैं. एनएससी में निवेश एकदम सुरक्षित है. इस स्कीम में फिलहाल ब्याज दर 6.8 फीसदी सालाना है. इस स्कीम में न्यूनतम आप 1,000 रुपए निवेश कर सकते हैं और अधिकतम निवेश की कोई लिमिट नहीं है.