Main

Today's Paper

Today's Paper

Tarunmitra Banner

फ्री वाई-फाई इस्तेमाल करते समय बरतें ये 5 सावधानियां

अब तक आपने यह तो पढ़ा होगा कि आप पब्लिक वाई-फाई का इस्तेमाल कैसे कर सकते हैं,लेकिन क्या आपको पता है कि इस फ्री वाई-फाई का यूज कई बार महंगा भी साबित हो सकता है। इसके कारण आपके डिवाइस की सुरक्षा खतरे में पड़ सकती है।आज आपको बताते है पब्लिक वाई-फाई के इस्तेमाल के दौरान कौन सी सावधानियां बरतनी चाहिएः

1.कभी भी भूलकर भी पब्लिक वाई-फाई पर सॉफ्टवेयर इंस्टॉल न करें, इससे आपका फोन या लैपटॉप में वायरस आ सकता है। मान लीजिए कि कोई फ्री वाई-फाई बना ही इसलिए गया है कि आपकी डिटेल चुराइ जा सकें, तो उसमें आपसे अपडेट को इंस्टॉल करने के लिए कहा जाएगा और इंस्टॉल करते ही आपका सारा निजी डाटा हैकर हैक कर लेंगे। इसलिए पब्लिक वाई-फाई पर कोई भी सॉफ्टवेयर इंस्टॉल न करें।

2.पब्लिक वाई-फाई के इस्तेमाल के समय याद रखें कि आपकी डिवाइस में सिक्योरिटी का पुख्ता इंतजाम हो। डिवाइस सिक्योरिटी के लिए आप फोन में एंटी-वायरस इंस्टॉल कर सकते हैं और ऑपरेटिंग सिस्टम को अपडेट कर सकते है, इससे डिवाइस के सिक्योरिटी इशू फिक्स हो जाएंगे। सिक्योरिटी के लिए आप सिस्टम पर फायरवॉल को भी इनेबल कर सकते हैं।

3.पब्लिक वाई-फाई पर ऑनलाइन बैंकिग का इस्तेमाल करने से बचें। यह असुरक्षित होते हैं और इनका इस्तेमाल करके शॉपिंग करना या नेट बैंकिग का इस्तेमाल करना आपको महंगा पड़ सकता है क्योंकि इससे आपकी निजी जानकारी के हैक हो सकती है।

4.पब्लिक वाई-फाई में राउटर दूर होता है, इसलिए कनेक्शन कमजोर होता है।वह 3ळ कनेक्शन से बेहतर स्पीड नहीं दे सकता। वाई-फाई पर बेहतर स्पीड पाने के लिए आपके फोन में 4जी हो तो ज्यादा अच्छा है।

5.जहां तक हो सकें फ्री वाई-फाई से बचें और अगर इस्तेमाल करना भी है तो प्रोवाइडर से उसकी ऑथेंटिसिटी चेक कर लें और तभी मनी ट्रांजेक्शन करें। दरअसल पब्लिक वाई-फाई में पासवर्ड की कमी से कोई भी आसानी से आपका डाटा हैक कर सकता है।
 

Share this story