Saturday, November 27, 2021 at 1:26 AM

मुख्य विकास अधिकारी की अध्यक्षता में शिक्षक पात्रता परीक्षा 2021 की शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराने संपन्न हुई बैठक

आजमगढ़- मुख्य विकास अधिकारी आनन्द कुमार शुक्ला की अध्यक्षता में दिनांक 28 नवम्बर को आयोजित होने वाले उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (टेट) 2021 की परीक्षा को सकुशल एवं शांतिपूर्ण ढ़ंग से सम्पन्न कराने के सम्बन्ध में राहुल सांकृत्यायन प्रेक्षागृह सिधारी आजमगढ़ में सचल दल प्रभारी, सेक्टर मजिस्ट्रेट, स्टैटिक मजिस्ट्रेट, पर्यवेक्षकों के साथ बैठक सम्पन्न हुई।
मुख्य विकास अधिकारी ने बताया कि उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (टेट) 2021 की परीक्षा का आयोजन दिनांक 28 नवंबर 2021 (दिन रविवार) को दो सत्र में प्रथमपाली (प्राथमिक स्तर) प्रातः 10ः00 से 12ः30 बजे एवं द्वितीय पाली (उच्च प्राथमिक स्तर) अपरान्ह 2.30 से 05.00 बजे तक जनपद में निर्धारित प्रथम पाली में 98 केन्द्रों पर व द्वितीय पाली में 66 परीक्षा केन्द्रों पर आयोजित होनी है।
मुख्य विकास अधिकारी ने कहा कि जिस परीक्षा केन्द्रों पर जिस अधिकारियों की ड्यूटी लगायी गयी है, वह अपने परीक्षा केन्द्र के विभागाध्यक्ष से अपनी ड्यूटी लगवा लें। उन्होने कहा कि किसी भी प्रकार की समस्या हो तो अपनी समस्या से अवगत करायें।
उन्होने बताया कि निर्धारित परीक्षा केन्द्रों पर परीक्षा की शुचिता बनाए रखने, परीक्षा केन्द्रों का निरीक्षण करने एवं शान्ति विधि व्यवस्था सुनिश्चित करने व परीक्षा केन्द्रों पर प्रश्नपत्र/गोपनीय परीक्षा सामग्री पहुंचाने हेतु प्रति परीक्षा केन्द्र एक स्टैटिक मजिस्ट्रेट, शिक्षा विभाग के पर्यवेक्षक तथा प्रति 07 से 10 केन्द्रों पर सचल दल प्रभारी की तैनाती की गई है।
मुख्य विकास अधिकारी ने निर्देश दिया कि प्रश्नपत्रों को परीक्षा वाले दिन डबल लाक से प्राप्त कर उन्हें परीक्षा केन्द्रों पर समय से पूर्व सुरक्षित पहुंचाने का दायित्व जिला विद्यालय निरीक्षक तथा नामित मजिस्ट्रेट रवि कुमार उप जिला मजिस्ट्रेट सदर, आजमगढ़ का संयुक्त रूप से होगा। समस्त स्टैटिक मजिस्ट्रेट से दिनांक 28 नवंबर 2021 को प्रथम पाली हेतु प्रातः 06ः00 बजे तथा द्वितीय पाली हेतु अपरान्ह 11ः00 बजे कोषागार से परीक्षा से सम्बन्धित प्रश्नपत्र/गोपनीय सामग्री प्राप्त करेंगे और तैनाती के परीक्षा केन्द्र पर सकुशल पहुंचाना सुनिश्चित करेंगे। इस कार्य के सम्पादन हेतु जिला विद्यालय निरीक्षक, आजमगढ़ अपने स्तर से गोपनीय सामाग्री वितरित किये जाने हेतु कोषागार कार्यालय पर कार्मिकों की तैनाती सुनिश्चित करेगें। उन्होने समस्त पर्यवेक्षकों को निर्देश दिये कि परीक्षा केन्द्र पर एक दिन पूर्व दिनांक 27 नवंबर 2021 की सांयकाल में पहुंचकर वहां बैठक व्यवस्था, स्वच्छता तथा सुरक्षा आदि की व्यवस्था की पूर्व में ही पूर्ण जानकारी प्राप्त कर लें। परीक्षा तिथि 28 नवंबर 2021 को परीक्षा केन्द्र पर प्रातः 07ः30 तक प्रत्येक दशा में पहुंचकर कन्ट्रोल रूम- 05462-297477 पर अवगत कराना सुनिश्चित करेगें। प्रश्न-पुस्तिका के पैकेट परीक्षा प्रारम्भ होने के एक घंटे पूर्व केन्द्राध्यक्ष, दो कक्ष निरीक्षकों एवं पर्यवेक्षकों तथा स्टैटिक मजिस्ट्रेट की उपस्थिति में खुलवाएं तथा में ही प्रश्नपत्रों का वितरण सुनिश्चित करायें। प्रश्न पत्र के पैकेट खोलने के पूर्व यह सुनिश्चित कर ले कि पैकेट उसी केन्द्र तथा उसी पाली की परीक्षा के लिए ही है। प्रश्न पत्र खोले जाने के समय की वीडियो रिकार्डिंग कराया जाना अनिवार्य है तथा इस आशय के प्रमाण पत्र पर हस्ताक्षर लिये जायेंगे।
मुख्य विकास अधिकारी ने निर्देश दिया कि परीक्षा केन्द्र पर तैनात स्टैटिक मजिस्ट्रेट एवं पर्यवेक्षक अपनी देख-रेख में शुचितापूर्ण ढंग से परीक्षा को सम्पादित करायेंगे। परीक्षा सम्पन्न हो जाने के उपरान्त इसकी सूचना परीक्षा समिति के सदस्य सचिव (जिला विद्यालय निरीक्षक) को दी जायेगी। उन्होने कहा कि परीक्षा समाप्ति के पश्चात् परीक्षा सामग्री (सभी रंगीन सील्ड पैकेट्स) को पालीवार सील कराकर पर्यवेक्षक, केन्द्राध्यक्षों/प्रतिनिधि के साथ कोषागार कार्यालय में सुरक्षित जमा करायेंगे।
उन्होने कहा कि समस्त केन्द्र व्यवस्थापक नकल विहीन, निर्विघ्न एवं सकुशल परीक्षा सम्पन्न कराये जाने हेतु उत्तरदायी होगें। उन्होने निर्देश दिया कि सचल दल प्रभारी परीक्षा के दौरान आवंटित परीक्षा केन्द्रों पर भ्रमणशील रहकर स्टैटिक मजिस्ट्रेट व पर्यवेक्षक से समन्वय बनाये रखेंगे तथा परीक्षा समाप्ति के पश्चात् ट्रंक आदि को वापस कोषागार में सुरक्षित भिजवाना सुनिश्चित करेंगे।
अपर जिलाधिकारी प्रशासन अनिल कुमार मिश्र ने कहा कि सुबह 6ः00 बजे से शाम 5ः00 बजे तक आरक्षित सभी अधिकारी कलेक्ट्रेट पर उपस्थित रहेंगे।
पुलिस अधीक्षक नगर शैलेन्द्र ने कहा कि प्रत्येक परीक्षा केन्द्रों पर पुलिस बल की पर्याप्त व्यवस्था की गयी है।
इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी प्रशासन अनिल कुमार मिश्र, अपर जिलाधिकारी वि0/रा0 आजाद भगत सिंह, स्टैटिक मजिस्ट्रेट, सेक्टर मजिस्ट्रेट, पर्यवेक्षक सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।