Monday, December 6, 2021 at 5:33 AM

दुर्गा पूजा पंडाल में कुरान की किताब रख कर दंगा कराने वाले की खुली पोल

ढाका. बांग्लादेश के कुमिल्ला में दुर्गा पूजा पंडाल में कुरान रखने वाल शख्स की पहचान कर ली गई है. पुलिस ने बताया कि अभियुक्त की पहचान सीसीटीवी के आधार पर की गई. अब उसे पकड़ने के लिए ऑपरेशन चलाया जा रहा है. उसका नाम इकबाल हुसैन बताया जा रहा है.

माना जा रहा है कि इकबाल ने सांप्रदाय‍िक सौहार्द को बिगाड़ने के लिए कुरान की प्रति को पंडाल में रखा और वह इसमें कामयाब भी हो गया. बता दें कि एक दुर्गा पूजा पंडाल में कुरान रखे जाने की घटना के बाद बांग्‍लादेश जल उठा था. मुस्लिम कट्टरपंथियों की भीड़ ने दर्जनों मंदिरों में तोड़फोड़ की है और 7 लोग मारे भी गए हैं.

ढाका ट्रिब्यून ने पुलिस के हवाले से बताया है कि इकबाल के पास कोई स्थायी नौकरी नहीं है. वह इधर-उधर घूमता रहता है. अभी यह साफ नहीं है कि उसका ताल्लुक किसी राजनीतिक पार्टी से है या नहीं. रिपोर्ट के मुताबिक, इकबाल की मां अमीना बेगम का दावा है कि उसके बेटे को ड्रग्स की लत है और वो अपने ही परिवार के सदस्यों को अलग-अलग तरीकों से परेशान करता रहता था.

कुमिल्ला में इस हिंसा के संबंध में अब तक 4 मामले दर्ज किए गए हैं. 41 लोगों को अरेस्‍ट किया गया है. इनमें से 4 लोग इकबाल से जुड़े हुए हैं. देश के गृहमंत्री असादुज्‍जमान खान कमाल ने कहा कि आरोपी इकबाल लगातार अपनी जगह बदल रहा है. पुलिस पकड़ से बच जा रहा है. उन्‍होंने कहा कि इकबाल के गिरफ्तार होते ही हम इस हिंसा का खुलासा कर देंगे. बांग्‍लादेश के कई जिलों में भड़की हिंसा के संबंध में अबतक 450 लोगों को अरेस्‍ट किया गया है.

यही नहीं सांप्रदायिक हिंसा के 72 मामले दर्ज किए गए हैं. इस हिंसा के दौरान हजारों की संख्‍या में हिंदुओं के घरों और दुकानों को लूट लिया गया. कई मंदिर और दुर्गा पूजा पंडाल बुरी तरह से बर्बाद हो गए. इस बीच अमेरिका के धार्मिक स्‍वतंत्रता आयोग ने बांग्‍लादेश की घटना पर गहरी चिंता जताई है. उसने पीएम शेख हसीना से अपील की है कि वे दोषियों के खिलाफ कार्रवाई करें. बांग्‍लादेश की कुल आबादी में करीब 10 फीसदी हिंदू हैं.