Monday, December 6, 2021 at 5:36 AM

घूम-घूमकर लेदर कोट जब्त कर रही है इस देश की पुलिस

प्योंगयांग: उत्तर कोरिया की पुलिस आजकल घूम-घूमकर लेदर ट्रेंच कोट जब्त कर रही है. इस कवायद का मकसद ये है कि कोई भी व्यक्ति तानाशाह किम जोंग-उन का स्टाइल कॉपी न कर पाए. दरअसल, किम लेदर का कोट पहनता है और उत्तर कोरिया में तानाशाह की तरह दिखने को अपराध की श्रेणी में रखा जाता है. पुलिस का कहना है कि तानाशाह जैसा कोट पहनना अपमानजनक है. इसलिए उन्हें जब्त किया जा रहा है.

पुलिस दुकानदारों के यहां छापा मारकर कोट जब्त कर रही है. अब तक कई जगहों पर कार्रवाई की जा चुकी है. तानाशाह किम जोंग उन का ट्रेंच कोट सबसे पहले 2019 में फेमस हुआ था. इस साल भी वो ऐसे ही ट्रेंच कोट में नजर आया था, तभी से लोगों में लेदर ट्रेंच कोट का क्रेज काफी बढ़ गया है. तानाशाह के कोट खासतौर पर चीन बुलाये जाए हैं.

राजधानी प्योंगयांग के उत्तर में स्थित प्योंगसोंग में रहने वाली एक महिला ने रेडियो फ्री एशिया को बताया कि किम जोंग-उन की बहन और उनकी संभावित उत्तराधिकारी किम यो-जोंग सहित प्रमुख महिलाएं भी लेदर ट्रेंच कोट में नजर आई थीं, तब से महिलाओं के बीच भी ये कोट लोकप्रिय हो गया है. हालांकि, पुलिस की कार्रवाई के चलते अब वो ट्रेंच कोट नहीं पहन सकतीं.
किम यो-जोंग के ट्रेंच कोट पहनने के बाद से उत्तर कोरिया में इसे शक्तिशाली महिलाओं के प्रतीक के तौर पर भी देखा जाने लगा है. ये भी एक वजह है कि सामान्य महिलाओं को ऐसा कोट पहनने की इजाजत नहीं है. बता दें कि कुछ वक्त पहले ऐसी खबर भी सामने आई थी कि तानाशाह किम जोंग-उन की हेयर स्टाइल कॉपी करने पर भी प्रतिबंध लगाया गया था. प्रशासन ने बाकायदा हेयर ड्रेसर को आदेश दिया था कि तानाशाह जैसी हेयर स्टाइल न बनाई जाए.