Monday, December 6, 2021 at 5:02 AM

पुरुषों में बढ़ जाता है इन बीमारियों का खतरा!

नई दिल्ली: गलत लाइफस्टाइल और खानपान की खराब आदतों की वजह से 30 की उम्र आते-आते पुरुषों में कई बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. इसके लिए जरूरी है कि आप डाइट का खास ख्याल रखें और नियमित रूप से एक्सरसाइज करें.

हड्डियां हो जाएंगी कमजोर
30 की उम्र आते-आते हड्डियां कमजोर होने लगती हैं. हड्डियों से जुड़ी हेल्थ प्रॉब्लम्स न हो इसके लिए कैल्शियम से भरपूर चीजें खाएं. इससे वेट लॉस में भी मदद मिलेगी. रोज एक ग्लास दूध पिएं.

हार्ट डिजीज
30 की उम्र के बाद पुरुषों में हृदय रोगों का खतरा बढ़ जाता है. खानपान की आदतों की वजह कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ सकता है, जिससे कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं. हृदय रोगों से बचाव के लिए डाइट का खास ख्याल रखें.

अगर आप नियमित रूप से एक्सरसाइज नहीं करते, तो मेटाबॉल‍िज्‍म स्‍लो हो जाता है और इससे मोटापे की समस्या हो सकती है. इससे बचने के लिए डाइट और लाइफस्टाइल पर ध्यान दें.

30 की उम्र बाद पुरुषों में गंजेपन की समस्‍या भी हो सकती है. इसके पीछे भी आपकी डाइट और लाइफस्टाइल का अहम रोल होता है. प्रोटीन, कैल्‍श‍ियम, फाइबर र‍िच फूड्स का सेवन करें. रोजाना एक्सरसाइज करें, तनाव कम लें और समय पर सोने की आदत बनाएं.

30 की उम्र के बाद पुरुषों में प्रोस्‍टेट कैंसर का खतरा बढ़ जाता है. इसकी वजह से रात में बार-बार टॉयलेट जाने और पेशाब में जलन की समस्या हो सकती है. इन लक्षणों पर गौर करें और तुरंत डॉक्टर से सलाह लें.