Saturday, January 22, 2022 at 1:04 AM

ये 3 चीजें इंसान को कर देती हैं बर्बाद

विदुर नीति: महाभारत काल के महान विद्वानों में महात्मा विदुर का नाम आता है. इनकी बुद्धि के कारण ही इन्हें हस्तिनापुर का महामंत्री बनाया गया. विदुर नीति धृतराष्ट्र और ज्ञानी विदुर के बीच हुए संवाद का अंश है. ज्ञानी विदुर ने अपनी नीति में कुछ खास सुझाव दिए हैं. जिस वजह से आज भी ये प्रासंगिक हैं. विदुर नीति के मुताबिक हर इंसान को कुछ चीजों को अपने जीवन से तुरंत निकाल देना चाहिए. विदुर नीति के मुताबिक इन 3 चीजों के बारे में जानते हैं.

इन 3 चीजों का तुरंत करना चाहिए त्याग
क्रोध- विदुर नीति के मुताबिक इंसान को क्रोध से बचना चाहिए. क्रोध जब किसी व्यक्ति को अपने वश में ले लेता है तो उसे सही और गलत का ख्याल नहीं रहता. इसके साथ ही क्रोध में इंसान का दिमाग सही फौसला नहीं ले पाता है. जिसके कारण दूसरों से अधिक खुद का नुकसान पहुंचाता है. इसलिए हर इंसान को चाहिए कि वह क्रोध का तुरंत त्याग करे.

काम- महात्मा विदुर के मुताबिक अत्यधिक कामभावना से दूर रहना चाहिए. अत्यधिक कामभावना किसी भी इंसान बर्बाद कर देती है. ऐसे में हर किसी को हमेशा कामभावना पर नियंत्रण रखना चाहिए.

लोभ- महात्मा विदुर के मुताबिक लोभ इंसान के लिए घातक साबित होता है. लोभ में पड़ने के बाद व्यक्ति सही-गलत का निर्णय नहीं कर पाता है. जो उसके लिए बर्बादी का कारण बनता है. विदुर के अनुसार यदि किसी व्यक्ति के अंदर संतुष्टि की भावना नहीं है तो उसे किसी भी चीज से संतुष्टी नहीं मिल सकती.