Thursday, September 23, 2021 at 2:12 AM

ऐसे हटा सकते हैं अपने पीसी से डुप्लींकेट फाइल्स

 

पर्सनल कम्पयूटर में मौजूद डुप्लीकेट फाइल्स, न केवल कीमती स्टोरेज स्पेस को गैरजरूरी रूप से उपयोग करती हैं। बल्कि यह यूजर को कन्फ्यूज भी करती हैं। यानी जब भी आप कम्पयूटर में सर्च प्रोग्राम चलाएंगे, तो आपको दो रिजल्ट दिखेंगे। यदि आप डुप्लीकेट फाइल्स को मैनुअली हटाएंगे तो इसमें काफी समय लगेगा तथा इस बात की कोई गारंटी नहीं है कि सारी फाइल्ड आप हटा लेंगे।

कैसे एकत्रित होती हैं डुप्लीकेट फाइल्स:- कई बार यूजर फाइल्स को डाउनलोड करके भूल जाते हैं। फिर उसी फाइल को दोबारा डाउनलोड कर लेते हैं। इस प्रकार से एक ही फाइल की दो कॉपी बन जाती हैं। इसी तरह डेटा फोल्डिर की कॉपी करने से भी कई बार डुप्लींकेट फाइल्स बन जाती हैं।

आइए, जानते हैं कि किस प्रकार से डुप्लीलकेट फाइल्स से छुटकारा पाया जा सकता है…

डुपगुरु: डुपगुरु ऐसा प्रोग्राम है, जो पीसी से डुप्लीकेट फाइल्स को खोजता है। यह प्रोग्राम विंडोज के साथ ही मैक और लिनक्स ऑपरेटिंग सिस्ट्म पर भी चलाया जा सकता है। अगर आपके पास डुपगुरु नहीं है तो आप सीक्लिनर को भी उपयोग कर सकते हैं। यह प्रोग्राम भी मशीन से डुप्लीकेट फाइल्स को खोजता है।

ऐसे उपयोग करें: डुपगुरु को इंस्टॉइल करने के बाद आपको एक स्क्रीइन दिखाई देगी। यहां आपको डुप्लीकेट फाइल्स को सर्च किए जाने वाले फोल्डर्स को चुनना होगा। चुनने के बाद आप स्कैन पर क्लिक करिए और यह प्रोग्राम अपना काम शुरू कर देगा।

हो सकता है कि स्कैनिंग में यह कुछ समय लगाए, लेकिन टास्क पूरा होने के बाद यह आपको डुप्लीकेट फाइल्स की लिस्ट दिखाएगा। यहां ओरिजिनल फाइल्स नीले रंग की दिखाई देंगी और डुप्लीकेट फाइल ठीक इसी के नीचे दिखाई देगी।

आप यहां सिलेक्ट ऑल करके सारी डुप्लीकेट फाइल्स को चुन सकते हैं या फिर मैनुअली एक-एक फाइल भी सिलेक्ट कर सकते हैं। इसके बाद आप चाहें तो इन फाइल्स को डिलीट कर दें, या फिर किसी अन्य ड्राइव अथवा फोल्डर में रख लें।

Loading...