ये है दुनिया की सबसे बड़ी गुझिया !

This is the world's largest gujiya

लखनऊ. क्या आपने कभी ऐसी गुजिया देखी है जिसका वजन दो किलो हो… जो अकेले ही 6000 रुपये की हो… अगर नहीं तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं लखनऊ के सदर बाजार स्थित छप्पन भोग पर बनने वाली बाहुबली गुजिया के बारे में. इसे बाहुबली गुजियानाम दिया गया है. इसके आकार और वजन की वजह से ही इसका नाम बाहुबली है. दावा किया जा रहा है कि यह दुनिया की सबसे बड़ी गुजिया है. इतनी बड़ी गुजिया आपने न कभी देखी होगी न कभी सुनी होगी.  यह गुजियाआपको सिर्फ लखनऊ के सदर बाजार स्थित छप्पन भोग पर ही देखने के लिए और खरीदने के लिए मिलेगी.

छप्पन भोग के मालिक रविंद्र गुप्ता ने बताया कि होली का मौका है और हर बार होली पर लोगों की यही मांग होती है कि कुछ नया किया जाए. इसलिए बाहुबली गुजिया का कांसेप्ट शुरू किया गया. बाहुबली गुजिया सिर्फ उनके यहां ही बनती है. इसे बनाने के पीछे की वजह गुजिया के शौकीनों के लिए कुछ नया पेश करना है. इसकी मांग विदेशों तक है. लोग ऑर्डर दे रहे हैं. बनवा रहे हैं और एडवांस बुकिंग करवा रहे हैं.

ऐसे तैयार करते हैं ये गुझिया
उन्होंने बताया कि इसे तैयार करने के लिए सबसे पहले गुजिया का बेस तैयार करते हैं. फिर उसमें मेवे मिले हुए खोए को मिलाते हैं. फिर इसे शुद्ध देसी घी में पकाया जाता है. पकने में यह काफी वक्त लेती है. इसलिए लोगों की मांग पर ही इसे बनाया जाता है. लेकिन यह लोगों को बहुत पसंद आ रही है.

स्वाद भी है खास
उन्होंने बताया कि यह गुजिया जितनी खूबसूरत और लीक से हटकर है. उतना ही लाजवाब इसका स्वाद भी है. यह खाने में दूसरी गुजिया के मुकाबले एकदम अलग होती है. यही वजह है कि लोगों द्वारा इसे काफी पसंद किया जा रहा है.