UKADD
Saturday, October 16, 2021 at 11:39 AM

तीन दुकानें आग लगने से जलकर राख

नालंदा। नालंदा थाना क्षेत्र में आगलगी की घटना में तीन दुकानें जल कर राख हो गई। पहली घटना नालंदा मोड़ के निकट विद्यापीठ स्कूल के बगल में श्रृंगार की दुकान में आगलगी की गई, वहीं दो दुकानें जो ऐतिहासिक नालन्दा विवि के भग्नावशेष के निकट थी। वहां भी अगलगी के बाद सारा सामान जल कर राख हो गया। विश्व धरोहर नालंदा के समीप सालों से अपनी दुकान लगाकर जीविकोपार्जन चला रहे मुन्ना पासवान व सुदन पासवान की दुकान में रात्रि लगभग 2 बजे असामाजिक तत्वों के द्वारा आग लगा दी गई जिससे लाखों रुपये की संपत्ति जलकर राख हो गई।

रात्रि गश्ती कर रहे पुलिस ने आग को देखते ही दमकल बुलावाकर आग पर काबू पाया। इससे दर्जनों दुकानों को जलने से बचा लिया गया। वहीं दूसरी ओर नालंदा मोड़ से कुछ दूर स्थित विद्यापीठ विद्यालय के बगल में स्थित है एक श्रृंगार की दुकान में भी असामाजिक तत्वों ने आग लगा दी।

श्रृंगार महल नामक दुकान के मालिक संजय प्रसाद ने बताया कि रात्रि में ही उन्हें दुकान में आग लगने के बारे में जानकारी दी गई। वे दौड़े-दौड़े वहां पहुंचे तब तक आग पूरे दुकान को अपने नियंत्रण में ले चुका था। पीछे की ओर एक खिड़की की तरफ जाने पर उन्होंने देखा कि एक स्प्राइट की बोतल में पेट्रोल रखा हुआ है। उन्होंने आशंका जताई कि दुश्मनी व बदले की भावना से पेट्रोल डालकर मेरी दुकान को जला दिया गया है। इस घटना में उनकी दुकान में रखे करीब 3.30 लाख की संपत्ति का नुकसान भी हुआ है। उन्होंने नालंदा थाने में प्राथमिकी दर्ज कराई है।

 

इन सभी घटना के बाद बिहार प्रदेश असंगठित कामगार कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष व फुटपाथ दुकानदार संघ के नेता डा. अमित कुमार पासवान एवं समाजसेवी सुधीर कुमार ने म्यूजियम के निकट के सभी दुकानदारों को बुलाकर आपसी सहयोग से पीड़ित दुकानदारों को रोजगार परक बनाने के लिए एक ठेला व लगभग 25 हजार रुपये की सहायता राशि प्रदान की।

बैठक में प्रांत पासवान ने कहा कि नवसृजित नगर पंचायत नालंदा के द्वारा विश्व धरोहर नालंदा के सभी दुकानदारों को अविलंब ही सर्वे कराकर पहचान पत्र, प्रमाण पत्र बनाकर, बीमा एवं पीएम निधि योजना के तहत मिलने वाले दस हजार रुपया लोन का लाभ दिलाया जाएगा। समाजसेवी सुधीर कुमार ने कहा कि सभी दुकानदार आपसी एकता, भाईचारा बना कर रखे।

संगठन में ही शक्ति है। इस अवसर पर नालंदा फुटपाथ दुकानदार अधिकार मंच शाखा नालंदा के अध्यक्ष नरेंद्र सिंह उर्फ नारों सिंह, मिकी सिंह, विनोद सिंह, बंटी सिंह, अमित गोस्वामी, गणेश कुमार, मुन्ना यादव आदि सैकड़ों लोग मौजूद थे।