Monday, December 6, 2021 at 5:10 AM

सिविल सेवा मुख्य परीक्षा 2021 के लिए टाइमटेबल जारी

नई दिल्ली.: संघ लोक सेवा आयोग, UPSC सिविल सेवा (मुख्य) 2021 परीक्षा के लिए टाइमटेबल आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर जारी कर दिया गया है. UPSC मेन्स परीक्षा, 2021 7 जनवरी से 9 जनवरी, 2022 और 15 जनवरी और 16 जनवरी, 2022 तक आयोजित की जाएगी।

परीक्षा का समय:
पहली शिफ्ट- सुबह 9 बजे से दोपहर 12 बजे तक
दोपहर का सत्र- दोपहर 2 बजे से शाम 5 बजे तक

सिविल सेवा परीक्षा दो स्टेज में होगी
(i) सिविल सेवा (प्रारंभिक) परीक्षा (वस्तुनिष्ठ प्रकार)- सिविल सेवा (मुख्य) परीक्षा के लिए उम्मीदवारों के चयन के लिए.
(ii) सिविल सेवा मुख्य परीक्षा (लिखित और साक्षात्कार)- विभिन्न सेवाओं और पदों पर उम्मीदवारों के चयन के लिए.

परीक्षा पैटर्न और चयन प्रक्रिया:
सिविल सेवा (मुख्य) परीक्षा में एक लिखित परीक्षा और एक साक्षात्कार/व्यक्तित्व परीक्षण शामिल होगा. लिखित परीक्षा में सेक्शन- II के सब-सेक्शन (बी) में निर्धारित विषयों में पारंपरिक निबंध प्रकार के 9 पेपर शामिल होंगे, जिनमें से दो पेपर क्वालिफाइड नेचर के होंगे.

सभी अनिवार्य प्रश्नपत्रों (पेपर-I से VII तक) में पाए नंबरों को और साक्षात्कार/व्यक्तित्व परीक्षण में प्राप्त अंकों को रैंकिंग के लिए गिना जाएगा.

जो उम्मीदवार सिविल सेवा (मुख्य) परीक्षा के लिखित भाग में ऐसे न्यूनतम क्वालीफाई अंक प्राप्त करते हैं, उन्हें उनके द्वारा साक्षात्कार/व्यक्तित्व परीक्षण के लिए बुलाया जाएगा.
साक्षात्कार/व्यक्तित्व परीक्षण के लिए बुलाए जाने वाले उम्मीदवारों की संख्या भरी जाने वाली वैकेंसी की संख्या से लगभग दोगुनी होगी. साक्षात्कार/व्यक्तित्व परीक्षण में 275 अंक होंगे (बिना न्यूनतम योग्यता अंक के).सिविल सेवा (मुख्य) परीक्षा (लिखित भाग के साथ-साथ साक्षात्कार/व्यक्तित्व परीक्षण) में उम्मीदवारों द्वारा प्राप्त अंक उनकी अंतिम रैंकिंग निर्धारित करेंगे.परीक्षा में उनके रैंक और विभिन्न सेवाओं और पदों के लिए उनके द्वारा व्यक्त की गई प्राथमिकताओं को ध्यान में रखते हुए उम्मीदवारों को विभिन्न सेवाओं के लिए आवंटित किया जाएगा.