(Couple Yoga)
(Couple Yoga)

पार्टनर के साथ बढ़ रही दूरी को घटाने के लिए ट्राई करें कपल योग(Couple Yoga)

कपल योग : कपल योग (Couple Yoga) की चर्चा अक्सर होती है. आज के टाइम में महिलाएं और पुरुष दोनों ही वर्किंग होते हैं. इस वजह से उन्हें फैमिली टाइम कम ही मिल पाता है. बात चाहे प्रोफेशन की हो या अलग-अलग वर्क टाइम और वीकऑफ की. ऐसे में उनके बीच दूरियां बढ़ती जाती दूरियां अपने साथ मिस-अंडरस्टैंडिंग और झगड़े भी लेकर आती हैं, जो रिश्ते को लगातार खराब करने का काम करती है.अगर आपको भी अपने प्यार भरे रिश्ते में कुछ खटास और अनबन नज़र आ रही है, तो इसे दूर करना ज़रूरी है, ताकि रिश्ते की खाई और न बढ़े.

सवाल ये उठता है कि ऐसा होगा कैसे. इसके लिए जो आप कर सकते हैं वो है साथ वक्त बिताना. इसकी शुरुआत अगर सुखद चाहते हैं, तो ट्राई करें कपल योग. इसी महीने इंटरनेशनल योग डे मनाया जाता है. उस दिन को ख़ास बनाने की तैयारी आज से ही कर दें. विदेशों में कपल योग का प्रचलन तेज़ी से बढ़ रहा है और भारत में भी कपल्स इसे ट्राई करने को तैयार हैं. वीमेंसहेल्थ के साथ आज हम आपको बताते हैं उन योगासनों के बारे में, जिसे आप अपने पार्टनर क साथ ट्राई कर सकते हैं.

डबल चेयर होल्ड – एक-दूसरे की तरफ पीठ कर लें और कोहनी के पास से हाथों को एक दूसरे के साथ फंसा लें. पीठ सीधी रखकर नीचे की तरफ बैठने की कोशिश करें. ध्यान रहे कि इस पॉश्चर को करते हुए पूरा नहीं बैठना है, बल्कि स्क्वाट में ही बैठना है. कुछ सेकेंड्स के लिए इस पोज़ को होल्ड करें और धीरे से रिलीज़ करें.

See also  रिसर्च में हुआ खुलासा थोड़ी शराब पीना भी स्वास्थ्य के लिए खतरनाक

बोट पोज़ – इस आसन को करने के लिए पार्टनर के साथ योग मैट पर बैठें. दोनों का चेहरा आमने-सामने हो. पैरों को आपस में मिलाएं और पंजों से एक दूसरे का हाथ सख़्ती से पकड़ें. अब पैरों को ऊपर की तरफ ले जाएं. शरीर का भार इस पोज़ को करने के दौरान हिप्स पर रहेगा. जितनी देर तक होल्ड कर सकें, होल्ड करें फिर धीरे-धीरे रिलीज़ करें.

ट्विस्टिंग टूगेदर – एक दूसरे के आमने-सामने बैठें पैरों के बीच गैप रखें. अब अपने दोनों हाथों से पार्टनर के अपोजिट हाथों को पकड़ें। यानी एक दूसरे के क्रॉस हाथों को पकड़ें और कमर से अपने शरीर को घुमाएं. यह ट्विस्टिंग पोज़ देखने में रस्सी से मक्खन निकलने सा मालूम पड़ेगा. कमर के लिए यह योगासन अच्छा है.

चाइल्ड पोज़ – इस पोज़ को करना पार्टनर के लिए काफी मज़ेदार रहेगा. एक पार्टनर अपने घुटनों पर बैठता है और शरीर के आगे का हिस्सा ज़मीन पर झुकाता है. अपने हाथों से वह पार्टनर का हाथ पकड़ता है. वहीं सामने खड़ा पार्टनर अपने शरीर को आगे की तरफ झुकाता है और पार्टनर के पीठ पर अपने हाथों को रखते हुए बॉडी बेंड करता है. जिन्हें पीठ में दर्द हो, वे यह आसान न करें.

फॉरवर्ड फोल्ड – कपल योग में यह भी एक मज़ेदार और असरदार पोज़ है. दोनों पार्टनर एक-दूसरे की तरफ पीठ करें और शरीर को नीचे झुकाएं. यह दिखने में पादहस्तान जैसा मालूम पड़ता है. झुकने के बाद दोनों अपने पैरों के बीच से अपने हाथ निकालें और पार्टनर का हाथ पकड़ें.

See also  जानें, फूलगोभी के फायदे स्वास्थ के लिए बहुत लाभदायक...

बताए गए सारे आसन पार्टनर के साथ किया जाना न सिर्फ सेहत के लिए असरदार साबित होगा, बल्कि दोनों के रिश्ते और बॉन्डिंग भी बेहतर होगी.