Saturday, January 22, 2022 at 2:20 AM

स्मार्टफोन से भी होगी प्रोफेशनल फोटोग्राफी, ट्राई करें ये टिप्स

एक अच्छी तस्वीरें मजा दोगुना कर देती है। यादों को संजो कर रखने के साथ-साथ एक अच्छी तस्वीर आपका कॉन्फिडेंस भी बढ़ाती है। प्रोफेश्नल फोटोग्राफर की तस्वीरें देखकर कई बार मन करता है कि काश हमारी भी ऐसी ही तस्वीर कोई खींच दे। फोटोग्राफी या वीडियो तैयार करने के लिए आजकल अधिकतर लोग स्मार्टफोन्स का उपयोग करते हैं। वैसे भी आजकल एंड्रॉइड और आईओएस आधारित स्मार्टफोन्स के यूजर्स के लिए एक से बढ़कर एक एप्लिकेशंस उपलब्ध हैं जो बेहतर क्वालिटी में फोटोज क्लिक करने से लेकर क्लिक किए हुए फोटोज की क्वालिटी को बेहतर बना सकते हैं। ऐसे में अगर आप अपने ही स्मार्टफोन से अच्छी तस्वीर खींचना चाहें तो कुछ आसान सी टिप्स से आप भई बेहतर फोटो खींच सकती हैं।

कैमरा लेंस पर पानी की एक बूंद

ये असल में ट्राई और टेस्ट किया हुआ तरीका है। बहुत छोटी सी पानी की ड्रॉप बैक कैमरा लेंस पर डालकर इसे ट्राई कर सकते हैं। ये मैक्रो लेंस का असर देगा। यानी अगर बहुत क्लोजअप में किसी चीज़ की फोटो खींचनी है तो इसे ट्राई किया जा सकता है। किसी इयरबड से बहुत छोटी सी एक ड्रॉप बैक कैमरा लेंस पर रखें। कैमरा का वो फीचर ऑन करके रखें जिससे एक बार में तीन-चार तस्वीरें खिंच जाती हैं। क्योंकि पानी की बूंद जल्दी ही लेंस से हट जाएगी।

चश्में का इस्तेमाल करें

अच्छी लाइटिंग में धूप के चश्मे का इस्तेमाल बेहतरीन फिल्टर की तरह किया जा सकता है। कैमरा लेंस के सामने डबल टोन वाला धूप का चश्मा रखें। इससे टिंट इफेक्ट आएगा।

फ्लैश का कमाल

ये बिलकुल प्रोफेश्नल फोटोग्राफी ट्रिक है। इसे अक्सर इस्तेमाल किया जाता है। कम लाइट वाली जगह ये अच्छी तरह से इस्तेमाल की जा सकती है। इसके लिए किसी ऑब्जेक्ट के पीछे से फ्लैश डालें। ध्यान रखें कि इसमें लाइट कम हो ज्यादा लाइट तस्वीर को बिगाड़ देगी।

वैसलीन का उपयोग

कैमरा लेंस पर पानी की बूंदों की तरह ही वैसलीन का इस्तेमाल भी किया जा सकता है। इसके लिए आपको बहुत थोड़ी सी वैसलीन कैमरा लेंस पर रब करनी होगी। इससे सॉफ्ट फोकस लुक आएगा। किसी इयरबड से थोड़ी सी वैसलीन कैमरा लेंस पर लगाएं और परफेक्ट ब्लर इफेक्ट के साथ तस्वीर खींचें।