Main

Today's Paper

Today's Paper

देवकली मंदिर पर मनमाना पार्किंग शुल्क वसूले जाने का शुरू हो गया था विरोध

gh

औरैया। यूपी के औरैया शहर के दक्षिण में यमुना तट पर स्थित प्राचीन ऐतिहासिक महाकालेश्वर देवकली मंदिर पर हाल ही में पार्किंग स्टैंड पर मनमाना शुल्क श्रद्धालुओं से वसूले जाने का हिंदू संगठनों द्वारा विरोध किए जाने के बाद मंगलवार को पार्किंग शुल्क जहां लगभग आधी कर दी गईं, वहीं साइकिल को पार्किंग शुल्क से मुक्त कर दिया गया। मंदिर आने वाले श्रद्धालुओं से पार्किंग स्टैंड पर मनमाना शुल्क वसूले जाने का विरोध कर रहे हिंदू संगठनों के प्रतिनिधियों और जिलाधिकारी के बीच हुई वार्ता के बाद विवाद के बिंदुओं पर सहमति बन गई।

बता दें कि जिला प्रशासन ने औरैया के ऐतिहासिक देवकली मंदिर एवं मां मंगला काली मंदिर का प्रबंधन ट्रस्ट के जरिए अपने हाथों में लिया है। इसके लिए प्रशासन ने ट्रस्ट का गठन किया था और हाल ही में ट्रस्ट ने देवकली मंदिर पर व्यवस्थापन के लिए 20 लाख रुपए में ठेका उठाया था। ठेका लेने वाली संस्था द्वारा मंदिर आने वाले श्रद्धालुओं के वाहनों के लिए पार्किंग स्टैंड व्यवस्थित किया गया था। पार्किंग स्टैंड पर वाहनों से भारी धनराशि वसूली जा रही थी, यहां तक की साइकिल के लिए भी 10 रुपए पार्किंग शुल्क तय की गई थी। औरैया शहर से बड़ी संख्या में रोजाना श्रद्धालु विशेषकर सावन मास में देवकली मंदिर पहुंचते हैं ऐसे में उन्हें असुविधा हो रही थी। इसको लेकर कई हिंदू संगठनों ने एकजुट होकर विरोध में आवाज बुलंद की थी। मुख्य रूप से सामाजिक कार्यकर्ता नीरज चौधरी, विश्व हिंदू परिषद के अनिल दीक्षित, आशीष चौबे आदि ने इस पर आपत्ति उठाई थी। 14 जुलाई को हिंदू संगठनों के कार्यकर्ताओं ने इस संबंध में एक ज्ञापन भी उप जिलाधिकारी सदर रमेश यादव को सौंपा था। नीरज चौधरी और हिंदू संगठनों के पदाधिकारियों ने इसी पखवारे बड़ा आंदोलन छेड़े जाने का ऐलान किया था। विरोध के स्वर तेज होते इससे पहले ही मंगलवार को जिलाधिकारी सुनील कुमार वर्मा और हिंदू संगठनों के प्रतिनिधियों के बीच वार्ता तय हो गई। प्रशासन और हिंदू संगठनों के प्रतिनिधियों के अनुसार वार्ता सौहार्दपूर्ण रही और पार्किंग स्टैंड पर वाहनों से वसूली जाने वाली शुल्क का नए सिरे से निर्धारण कर दिया गया। जिलाधिकारी ने इस संबंध में विज्ञप्ति भी जारी कर दी है।

पार्किंग स्टैंड पर अब यह दरें

साइकिल।         निशुल्क

मोटरसाइकिल   5 रुपए

ऑटो रिक्शा      10 रुपए

कार, ट्रैक्टर       20 रुपए  

बस ,ट्रक आदि  50 रुपए

सावन बाद सौंदर्यीकरण भी

औरैया में गठित महाकालेश्वर देवकली व मां मंगला काली देवी स्थान एवं गोवंश संरक्षण ट्रस्ट के द्वारा सावन मास के बाद रंगाई पुताई व सौंदर्यीकरण का कार्य कराया जाना है। प्रतिदिन आने जाने वाले स्थानीय श्रद्धालुओं के लिए कोई भी वाहन शुल्क देना होगा। उनके लिए मात्र कलेक्ट्रेट मुख्यालय ककोर कार्यालय से निशुल्क वाहन पास पटल सहायक से प्राप्त करना होगा।

सुनील कुमार वर्मा

जिलाधिकारी

औरैया रत्न की धनराशि फेयर ट्रस्ट से

जिलाधिकारी की ओर से यह भी स्पष्ट किया गया है कि हाल ही में पत्रकारिता,सांस्कृतिक, साहित्यिक, शैक्षिक व स्वास्थ्य एवं औद्योगिक विकास ,पर्यावरण क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाले 1 दर्जन से अधिक विशिष्ट जनों को औरैया रत्न चुना गया है। उन्हें 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस के मौके पर स्मृति चिन्ह, अवार्ड और जो धनराशि दी जाएगी वह महाकालेश्वर देवकली मां मंगला काली ट्रस्ट के बजाए अलग से  गठित “औरैया डिस्टिक एग्जिबिशन एंड फेयर ट्रस्ट” द्वारा दी जाएगी। इस ट्रस्ट का उद्देश्य औरैया में सांस्कृतिक, औद्योगिक विकास को बढ़ावा देना है। बताने की औरैया डिस्टिक एग्जीबिशन एंड फेयर ट्रस्ट के तहत होने वाली गतिविधियों के लिए जिला प्रशासन ने रिकॉर्ड 80 लाख रुपए में ठेका उठाया है।

Share this story