Main

Today's Paper

Today's Paper

समूह की महिलाओं को दिया गया नवनिर्मित शौचालयों के देखभाल का दायित्व

गम्भीरपुर/ आज़मगढ़।
ब्लॉक सभागार मुहम्मदपुर में नवनिर्मित सामुदायिक शौचालय की जिम्मेदारियों ,कार्य एवं दायित्व समूह के दीदी को सोमवार को दी गई तथा 39 महिलाओं को सामुदायिक शौचालय की जिम्मेदारी का प्रमाण पत्र दिया गया। जिसमे उन्हें  उनके कार्य, जिम्मेदारियों के बारे में विस्तार पूर्वक बताया गया।
 एडीओ पंचायत मुन्नीलाल चौहान ने कहा कि समूह के जिन महिला सदस्य को शौचालय की यह जिम्मेदारी सौपी गई है वह उसमे प्रयोग करने वाले सभी लोगो का नाम तिथि और समय नोट  करेंगी। उन्होंने शौचालय के खुलने का समय प्रातः 5:00 बजे से 9:00 बजे तक तथा अपराहन 3:00 बजे से रात्रि 8:00 बजे तक बताया और कहा कि शौचालय को इस्तेमाल करने के लिए समझाने का कार्य समूह की महिलाएं ही करेंगी । एडीओ आई एस वी महेंद्र यादव ने कहा कि एन आर एल एम के तहत महिलाओं को आत्म निर्भर बनाने के लिए सरकार का यह कदम महिलाओं के आर्थिक स्थिति सुधार के लिए संजीवनी का कार्य करेगी।
खंड प्रेरक अजय सिंह ने बताया कि शौचालय को साफ सफाई एव रखरखाव में कहीं कोई दिक्कत आती है तो विभाग को सूचित करें और महिलाएं निडर होकर कार्य करें। इस अवसर पर ब्लॉक मिशन प्रबंधक नफीस अहमद ने बताया कि सरकार  महिलाओं को सरकार द्वारा इस तरह की सहूलियत देने से गांव के लोगों के साथ महिलाओं को भी लाभ मिलेगा तथा सरकार का स्वच्छ भारत मिशन का सपना साकार होगा। इस अवसर पर खंड प्रेरक हरकेश, अवनीश सिंह आदि लोगों ने विचार व्यक्त किए।

Share this story