Main

Today's Paper

Today's Paper

जिलाधिकारी के प्रयास से जिले को प्राप्त हुए बोरों के 640 गाॅठ

fh

बहराइच । विगत दिवस वैक्सीनेशन का जायज़ा लेने के उद्देश्य से जिलाधिकारी डाॅ. दिनेश चन्द्र द्वारा सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र महसी का निरीक्षण किया गया था। सी.एच.सी. के निरीक्षण के दौरान कुछ किसानों ने जिलाधिकारी से भेंट कर अवगत कराया कि गेहूॅ क्रय केन्द्रों पर बोरों की पर्याप्त उपलब्धता न होने के कारण पंजीकृत किसानों के सम्मुख अपनी उपज को बेचने में दिक्कत आ रही है। 

किसानों द्वारा बतायी गयी बोरों की समस्या का कड़ा संज्ञान लेते हुए जिलाधिकारी ने जिले के सभी गेहूॅ क्रय एजेन्सी के प्रभारियों को तलब कर उनसे बोरों की उपलब्धता के बारे में जानकारी प्राप्त करने पर ज्ञात हुआ कि जनपद में बोरों की कमी के कारण गेहूॅ की खरीद प्रभावित हो रही है। जिले में बोरांे की समस्या के संज्ञान में आते ही जिलाधिकारी के प्रयास से जनपद को तत्काल 640 बोरों की गाॅठें प्राप्त हो गयी हैं। जिन्हें खाद्य एवं विपणन अधिकारी के माध्यम से आवश्यकतानुसार गेहूॅ क्रय केन्द्रों को उपलब्ध भी करा दिया गया है। 

शासन द्वारा निर्धारित लक्ष्य के अनुसार जनपद में गेहूॅ खरीद सुनिश्चित करने के उद्देश्य से जिलाधिकारी द्वारा समस्त उप जिलाधिकारियों को निर्देशित किया गया है कि गेहूॅ क्रय केन्द्रों का भ्रमण कर यह सुनिश्चित करें कि जनपद के सभी वास्तविक और पंजीकृत किसान जिनका गेहूॅ बोरों की कमी के कारण नहीं खरीदा जा सका है, की खरीद हो जाय। समस्त एसडीएम को यह भी निर्देश दिया गया कि गेहूॅ खरीद सीजन में समय बहुत कम बचा है इसलिए प्राथमिकता प्रदान करते हुए सभी वास्तविक व पंजीकृत किसानों के उपज की खरीद सुनिश्चित करायें तथा उनकी अन्य समस्याओं का भी समयान्तर्गत निस्तारण कराते हुए मा. मुख्यमंत्री जी के निर्देशों व प्रदेश सरकार की मंशा को अमली जामा पहनायें। 

जिलाधिकारी डाॅ. चन्द्र ने बताया कि रबी खरीद वर्ष 2021-22 में अब तक 06 क्रय एजेन्सियों द्वारा संचालित 187 क्रय केन्द्र के माध्यम से लक्ष्य 156600 मीट्रिक टन के सापेक्ष अब तक 21156 किसानों से 105102.97 मी.टन की खरीद की जा चुकी है जो कि लक्ष्य का 67.12 प्रतिशत है। जनपद में अब तक की गयी खरीद के सापेक्ष रू. 16374.53 लाख का भुगतान किया गया है जो कि 78.88 प्रतिशत है। जबकि अवशेष रू. 4383.31 लाख के भुगतान की प्रक्रिया प्रगति पर है। जिलाधिकारी ने सभी क्रय एजेन्सियों को निर्देश दिया है कि अवशेष किसानों का भुगतान भी प्राथमिकता के आधार पर यथाशीघ्र सुनिश्चित करायें।

Share this story