Main

Today's Paper

Today's Paper

Tarunmitra Banner

भुगतान ना मिलने से किसान परेशान 
 

जिले में पीसीयू खरीद केंद्र ने अतर्रा, नरैनी, विशिष्ट गल्ला मंडी समिति खैरादा में पीसीयू ने अपना केंद्र खोलकर दलहन (चना) की खरीद की थी। खरीद केंद्र में व्यापक धांधली की शिकायत किसानों ने उच्चाधिकारियों से की थी। कहा कि आढ़तियों से खरीद कर अपात्रों को भुगतान किया जा रहा है। पात्र भटक रहे हैं।

अनियमितता के चलते नरैनी ने क्रय केंद्र प्रभारी के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज करायी थी। जिलाधिकारी के निर्देश पर एसडीएम नरैनी कर अपनी जांच 25 जुलाई को अपर जिलाधिकारी को सौंपी। जिसमें पाया गया कि सहकारिता विभाग के उच्चाधिकारियों ने अपने दायित्वों का निर्वहन सही ढंग से नहीं किया। इस कारण इतना बड़ा फर्जीबाड़ा हुआ।

उक्त जांच आख्या संलग्न कर दोनो अधिकारियों पर कार्रवाई किए जाने के लिए अपर जिलाधिकारी ने प्रबंध निदेशक पीसीयू, प्रमुख सचिव सहकारिता को पत्र भेजा। लेकिन आज तक न दोषियों पर कार्रवाई हुई न ही लगभग तीन सैकड़ा किसानों को अपनी बिक्री किए गए फसल की धनराशि मिली।

समाजवादी पार्टी के पूर्व जिला उपाध्यक्ष सुशील त्रिवेदी, भारतीय किसान यूनियन के मंडलीय पदाधिकारी मनरूप सिंह परिहार आदि ने मंडलायुक्त को पत्र देकर किसानों की धनराशि का बकाया लगभग पौने दो करोड़ रुपया भुगतान कराने, जांच में दोषी जिम्मेदार अधिकारियों पर कार्यवाही की मांग की है।

Share this story