Main

Today's Paper

Today's Paper

मतगणना के समय अधिकतम 75 प्रत्याशी एवं उनके अभिकर्ता ही रहेंगे अंदर - डीएम

मतगणना के समय अधिकतम 75 प्रत्याशी एवं उनके अभिकर्ता ही रहेंगे अंदर - डीएम
व्यू० का० बस्ती
बस्ती - जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी सौम्या अग्रवाल ने अधिकारियों को निर्देशित किया है कि त्रिस्तरीय पंचायत निर्वाचन 2021 में मतगणना के समय अधिकतम 75 प्रत्याशी एवं उनके अभिकर्ता ही अंदर रहेंगे। इसका कड़ाई से पालन सुनिश्चित कराया जायेगा। आयोग के इन निर्देशों की जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि जिन ग्राम पंचायतों की मतगणना कराई जाएगी उसी क्षेत्र से संबंधित प्रत्याशी एवं मतगणना अभिकर्ता मतगणना केंद्र के अंदर प्रवेश करेंगे, जो अधिकतम 75 होगें। निर्वाचन अधिकारी मतगणना किए जाने वाले गांव की घोषणा लाउडस्पीकर से करेंगे तथा प्रवेश द्वार पर तैनात पुलिसकर्मी केवल उन्हीं ग्राम पंचायतों के मतगणना अभिकर्ता एवं प्रत्याशी को भीतर जाने देंगे। उन्होंने कहा कि कोरोना के कारण भीड़ को नियंत्रित करने के लिए यह व्यवस्था बनाई गई है।
उन्होंने बताया कि मतगणना न्याय पंचायतवार की जाएगी। प्रत्येक न्याय पंचायत में 04 टेबल लगाई जाएगी। प्रत्येक टेबल पर एक सुपरवाइजर तथा 03 मतगणना सहायक तैनात होंगे। उन्होंने बताया कि सभी मतगणना केंद्र को स्वास्थ्य विभाग द्वारा 05-05 लीटर सैनिटाइजर उपलब्ध कराया जा रहा है। इसके अलावा सभी मतगणना कार्मिकों को मास्क एवं ग्लब्स भी दिया जाएगा। मतगणना की एक पाली में लगभग ढाई सौ कर्मचारी लगेंगे। उन्होंने संभावना व्यक्त किया कि दो पाली में मतगणना प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी।
जिलाधिकारी ने बताया कि प्रत्येक मतगणना केंद्र पर रिजर्व में मतगणना कार्मिक उपलब्ध रहेंगे। उन्होंने निर्देश दिया है कि किसी भी शिक्षक को बिना एबीएसए की संस्तुति छोड़ा नहीं जाएगा। उन्होंने बताया कि प्रत्येक मतगणना केंद्र के लिए एक जोनल मजिस्ट्रेट तथा उनके साथ पुलिस अधिकारी तैनात किए गए हैं।
उन्होंने बताया कि जिला पंचायत सदस्यों की मतगणना विकास खंड स्तर पर संपन्न होगी। वहां से एक्सल शीट पर प्रत्येक राउंड की मतगणना का परिणाम विकास भवन भेजा जाएगा। यहां पर जिला पंचायत सदस्य के निर्वाचन अधिकारी सामान्य प्रबंधक मुंडेरवा चीनी मिल तथा उनके साथ सम्बद्ध एआरओ पूरा मतगणना का परिणाम तैयार करेंगे। विजयी प्रत्याशियों को विकास भवन से प्रमाण पत्र प्रदान किया जाएगा।
जिलाधिकारी ने बताया कि मतगणना प्रात 8ः00 बजे से सभी केंद्रों पर शुरू की जाएगी। जिस क्षेत्र की मतगणना होगी उसे लाउडस्पीकर से घोषित किया जाएगा तथा उस क्षेत्र के प्रत्याशी एवं अभिकर्ता को भीतर जाने की अनुमति होगी। भीतर जाने वाले सभी प्रत्याशी एवं अभिकर्ता को थर्मल स्क्रीनिंग से जांच होगी, उन्हें मास्क लगाना अनिवार्य होगा। मतगणना कार्मिकों के लिए अलग से मास्क ग्लव्स एवं सैनिटाइजर की व्यवस्था की गई है।
उन्होंने बताया कि परशुराम ब्लॉक के लिए लवकुश सिंह अधीक्षण अभियंता सिंचाई, गौर ब्लाक के लिए जीसी यादव उप निदेशक मत्स्य, हरैया के लिए उपसंचालक चकबंदी उमेश गिरी, विक्रमजोत के लिए अधीक्षण अभियंता बाढ़ अवनीश साहू, कप्तानगंज के लिए अधीक्षण अभियंता पीडब्ल्यूडी रामानंद राम, दुबौलिया के लिए अधीक्षण अभियंता आर ई डी सिराजुद्दीन अहमद खान, रामनगर के लिए अपर निदेशक पशुपालन डर्ॉ आ एन नायक, सल्टौआ के लिए जिला विद्यालय निरीक्षक दल सिंगार यादव, रुधौली के लिए सहायक महा निरीक्षक निबंधक मनोज कुमार शुक्ल, सॉऊ घाट के लिए अधीक्षण अभियंता जल निगम विशेश्वर प्रसाद, बस्ती सदर के लिए आरएफसी सरजू प्रसाद, बनकटी के लिए अधिशासी अभियंता पीडब्ल्यूडी शैलेंद्र कुमार यादव, बहादुरपुर के लिए उप प्राचार्य डायट कृपा शंकर वर्मा, कुदरहा के लिए अधीक्षण अभियंता राप्ती नहर निर्माण देवेश शुक्ला नियुक्त किए गए हैं। उपनिदेशक पंचायत को आरक्षित रखा गया है।

Share this story