Main

Today's Paper

Today's Paper

जिले में स्वास्थ्य सेवाओं को किया जाय मजबूत

Health services should be strengthened in the district
व्यू० का० बस्ती
बस्ती - उत्तर प्रदेश विधान परिषद की विशेषाधिकार समिति के सभापति विजयबहादुर पाठक की अध्यक्षता में सर्किट हाउस मे समिति की बैठक सम्पन्न हुयी। समिति के अध्यक्ष ने अपने सम्बोधन में कहा कि मा0 मुख्यमंत्री की मंशा के अनुसार जिले में स्वास्थ्य सेवाओं को मजबूत किया जाय। इसके लिए जनप्रतिनिधियों के सहयोग तथा जन सहभागिता से कैम्प आयोजित करके 18 वर्ष आयु से अधिक लोगों को कोविड का टीका लगवाया जाय। जनप्रतिनिधि सीएचसी/पीएचसी को गोद लें तथा वहॉ पर स्वास्थ्य सेवाओं को सुदृढ किया जाय।
कोरोना काल के दौरान जनप्रतिनिधियों से विभागीय अधिकारियो एवं जिला प्रशासन के समन्वय पर चर्चा करते हुए उन्होने निर्देश दिया कि अधिक से अधिक लोगों का टीकाकरण कराने के लिए कैम्प आयोजित किए जाय। सेकेण्ड डोज के टीकाकरण के लिए लोगों को प्रेरित कर कैम्प में लाया जाय। उन्होने कहा कि कोरोना से बचाव के लिए टीकाकरण प्रमुख अस्त्र है।
उन्होने मा0 प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को धन्यवाद ज्ञापित किया कि उन्होने सरकारी चिकित्सालयों में सभी के लिए मुफ्त टीका लगाने की व्यवस्था किया है। प्रधानमंत्री ने कोविड-19 साल में गरीब लोगों के लिए प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना संचालित करके गरीब लोंगों को खाद्यान्न उपलब्ध कराने की व्यवस्था किया। उन्होने मा0 मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को धन्यवाद ज्ञापित किया कि कोरोना के कारण अनाथ हुए बच्चों के देखभाल के लिए मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना का संचालन किया है। इसके अन्तर्गत ऐसे बच्चों की देखभाल कर रहे व्यक्ति को 04 हजार रूपये प्रतिमाह दिये जायेंगे।
उन्होने जनप्रतिनिधियों के पत्र को संज्ञान लेकर की गयी कार्यवाही की समीक्षा किया। उन्होने कलेक्ट्रेट में जनप्रतिनिधियों के पत्रों के रख-रखाव का रजिस्टर भी देखा। रजिस्टर में उन्होने पाया कि जनप्रतिनिधि के पत्रों का क्रमवार अंकन किया गया है तथा कृत कार्यवाही से जनप्रतिनिधि को अवगत भी कराया गया है। इस व्यवस्था पर उन्होने संतोष व्यक्त किया तथा जिलाधिकारी एंव उनके सहयोगी अधिकारियों की प्रंशसा किया। उन्होने निर्देश दिया कि इसी प्रकार का रजिस्टर सभी कार्यालयों में मेनटेन किया जाय।
उन्होने अधिकारियों को निर्देश दिया कि मुख्यमंत्री की मंशा के अनुरूप तथा शासनादेश के अनुसार प्रत्येक जनप्रतिनिधि को समुचित सम्मान  प्रदान करते हुए प्रोटोकाल का पालन किया जाय। सभी अधिकारी अपने मोबाइल में जिले के एमएलए, एमएलसी का मोबाइल नम्बर सेव करें तथा उनका फोन आने पर अटेण्ड करें। यदि किसी कारण से फोन अटेण्ड नही कर पाते है, तो कालबैक करके उनका मार्ग दर्शन प्राप्त करें।
बैठक में एमएलसी ध्रुव कुमार त्रिपाठी, वासुदेव यादव तथा संतोष यादव, सनी, ने बहुमूल्य सुझाव दिये। समिति की बैठक में आनलाइन एमएलसी शतरूद्र प्रकाश (वाराणसी), दिनेश गोयल (गाजियावाद),  मधुकर जेटली (लखनऊ)  तथा अशोक धवन (लखनऊ),  वर्चुअल माध्यम से जुड़े तथा उन्होने अपना बहुमूल्य सुझाव प्रदान किया। बैठक में कुल तीन प्रकरण प्रस्तुत हुए, जिसमें से दो प्रकरण के संबंध में जिलाधिकारी सौम्या अग्रवाल तथा एक प्रकरण में संतकबीर नगर की जिलाधिकारी दिव्या मित्तल ने उत्तर दिया।
बैठक का संचालन अर्थ एवं संख्याधिकारी टीपी गुप्ता ने किया। इसमें पुलिस अधीक्षक आशीष श्रीवास्तव, डीएफओ नवीन साक्य, सीडीओ डॉ0 राजेश कुमार प्रजापति, एडीएम अभय कुमार मिश्र, सीआरओ नीता यादव, पीडी कमलेश सोनी, डीडीओ अजीत कुमार, अधिशासी अभियन्ता राकेश कुमार गौतम, शुभनारायण राव, संतोष कुमार, परियोजना प्रबन्धक सेतु निगम एके सिंह, डॉ0 संजय त्रिपाठी, डीएस यादव, अखिलेश त्रिपाठी, जगदीश शुक्ल, अनूप सिंह, रामनगीना यादव, मंजू, वृजेन्द्र द्विवेदी एंव विभागीय अधिकारी उपस्थित रहें।

Share this story