Main

Today's Paper

Today's Paper

 शांतिपूर्वक एवं सौहार्दपूर्ण रूप से मनायें ईदुल अज़हा का त्यौहार -जिलाधिकारी उमेश मिश्रा*

vx

*बिजनौर -जिलाधिकारी उमेश मिश्रा ने स्पष्ट करते हुए कहा कि ईदुल अज़हा त्यौहार जिले में विगत वर्ष के तहत शासन द्वारा जारी कोविड-19 से बचाव के लिए जारी निर्देशोें/नियमों का पालन करते हुए परम्परागत रूप से मनाया जाएगा तथा इस अवसर पर ईदगाह, मस्जिद आदि स्थानों पर सामुहिक रूप से नमाज़ की अनुमति नहीं होगी, न ही किसी स्थान पर सामुहिक रूप से जानवरों की कुर्बानी की जाएगी और न किसी भी नई परम्परा की इजाजत नहीं दी जाएगी। उन्होंने यह भी स्पष्ट किया कि प्रतिबंधित मवेशियों की कुर्बानी पर प्रतिबंध होगा। उन्होंने सचेत करते हुए कहा कि कोई भी व्यक्ति सार्वजनिक स्थलों या खुले में कुर्बानी करने का प्रयास न करे और न ही किसी के द्वारा कुर्बानी के अवशेष सार्वजनिक स्थानों, जैसे सड़कों, गलियों एवं नालियांे में न डाले जाएं, बल्कि उन्हें नियमानुसार अच्छी तरह ज़मीन में दबा दिया जाए ताकि वे नज़र न आने पाएं। इस समय बारिस का समय चल रहा है अतः रोगों से बचने के लिये साफ सफाई का विशेष रूप से ध्यान रखा जाय।

जिलाधिकारी श्री मिश्रा आज दोपहर 12ः00 बजे विकास भवन के सभागार में ईदुल अज़्ाहा त्यौहार को शांतिपूर्वक एवं सौहार्दपूर्ण रूप से सम्पन्न कराने सम्बन्धी आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए निर्देश दे रहे थे।

उन्होंने कहा कि ईदुलअज़्हा को शांति एवं सौहार्दपूर्ण वातावरण में मनाने के लिए विगत वर्ष के भांति कोविड प्रोटोकाल के नियमोें का पालन करते हुए ईदुल अज़हा त्यौहार को शांति पूर्वक मनाते हुए जिला प्रशासन का सहयोग करें ताकि जिले में कानून एवं शांति व्यवस्था क़ायम रहे। उन्होंने कहा कि जिले में कोविड-19 के संक्रमण को रोकने और लोगों को इस महामारी से सुरक्षित रखने के लिए ही त्यौहारों पर कुछ प्रतिबंध लगाए गए हैं, जिनका मकसद केवल आमजन की सुरक्षा और घातक वायरस से बचाव है। उन्होंने कहा कि कोई भी व्यक्ति अपने घर, घेर या चहारदीवारी के अन्दर प्रतिबंधित जानवरों को छोड़ कर पूर्व की भांति परम्परागत जानवरों की कुर्बानी कर सकता है तथा कुर्बानी के गोश्त को पूरी तरह कपड़े आदि से ढक और लपेट कर ले जा सकता है। उन्होंने अधिशासी अभियन्ता विद्युत को ईदुलअज़हा के अवसर पर विशेष रूप से बिजली की सप्लाई सुचारू रूप से करने तथा त्यौहार के अवसर पर एक टीम तत्पर रखने के निर्देश दिये। अधिशासी अभियन्ता जल निगम को स्वच्छ पेयजल की समुचित व्यवस्था करने तथा अधिशासी अधिकारी नगर निकाय को शहरी क्षेत्रों में साफ सफाई रखने के निर्देश दिये गये तथा जिला पंचायत अधिकारी को ग्रामीण क्षेत्रों में विशेष रूप से सफाई व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश भी दिए।

पुलिस अधीक्षक डा0 धर्मवीर सिंह ने कहा कि शासन द्वारा निर्गत दिशा निर्देशों का अनुपालन कराना प्रशासनिक एंव पुलिस अधिकारियों का कर्तव्य है, इसलिए सभी लोग जिला प्रशासन के साथ सहयोग करें ईदगाह, मस्जिदांे, सार्वजनिक स्थलों सहित किसी भी स्थान पर सामुहिक रूप से नमाज़ अदा करने का प्रयास न करें।

इस मौके पर अपर जिलाधिकारी प्रशासन भगवान शरण, अपरजिलाधिकारी वि0रा0 अवधेश कुमार मिश्रा, मुख्य चिकित्साधिकारी, डॉ प्रवीण रंजन मिश्र अपर पुलिस अधीक्षक नगर क्षेत्र, उप जिलाधिकारी एवं क्षेत्राधिकारी पुलिस, सतीश कुमार जिला पंचायत राज अधिकारी, अन्य अधिकारियों के अलावा जिले के विभिन्न स्थानों से पधारे उलेमा ए किराम मौजूद थे।

Share this story