Main

Today's Paper

Today's Paper

यात्रियों को समपारों पर सावधानी बरतने हेतु सतर्क किया गया

Tarunmitra

गोरखपुर 11 जून( तरुण मित्र )। सम्पूर्ण भारतीय रेल पर  अन्तर्राष्ट्रीय समपार जागरूकता दिवस मनाया गया। इसी क्रम में पूर्वोत्तर रेलवे पर मुख्य संरक्षा अधिकारी अनिल कुमार मिश्र की देखरेख में अन्तर्राष्ट्रीय समपार जागरूकता दिवस के अन्तर्गत पूर्वोत्तर रेलवे के मुख्यालय गोरखपुर एवं इज्जतनगर, वाराणसी, लखनऊ मण्डलों द्वारा समपार जागरूकता के सम्बन्ध में विभिन्न स्थानों पर अनेक जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किये गये। जागरूकता कार्यक्रम में उप मुख्य संरक्षा अधिकारी/यांत्रिक  अभ्युदय, उप मुख्य संरक्षा अधिकारी/इंजीनियरिंग  विल्सन लुगुन, सहायक परिचालन प्रबन्धक/संरक्षा  रमेष पाण्डेय एवं संरक्षा सलाहकारों ने संरक्षा संदेष युक्त बैनर, पोस्टर का प्रदर्षन करते हुये लगभग 2000 पैम्फलेट, 250 डायरी का वितरण कर लगभग 1300 सड़क उपयोगकत्र्ताओं को जागरूक किया । इसके अतिरिक्त गोरखपुर एवं लखनऊ जं0 पर वीडियो क्लिप के माध्यम से एवं सभी प्रमुख स्टेषनों पर आडियो संदेष का प्रसारण कर यात्रियों को समपारों पर सावधानी बरतने हेतु सतर्क किया गया। 

संरक्षा विभाग की टीम द्वारा गोरखपुर कैण्ट-कुसुम्ही स्टेषनों के मध्य समपार संख्या-157 ए तथा कुसुम्ही-सरदारनगर स्टेषनों के मध्य 152 सी सहित विभिन्न स्थानों पर सड़क उपयोगकत्र्ताओं को समपारों को पार करने में बरती जाने वाली सावधानियों के सम्बन्ध में जागरूक किया गया । दोपहिया एवं चारपहिया वाहन चालकों को समपार फाटक के खुलने तक धैर्य रखने हेतु समझाया गया । इन समपारों पर सड़क उपयोगकत्र्ताओं को बन्द फाटक के बूम से न निकलने एवं इसके खुलने की प्रतीक्षा करने हेतु काउन्सिल किया गया। उन्हें इस बात का भी संदेष दिया गया कि बन्द फाटक को खोलने के लिये गेटमैन पर किसी प्रकार का दबाव न डालें। समपार पर बच्चों एवं महिलाओं को भी जागरूक किया गया । ‘‘जल्दबाजी आपके जीवन को खतरे में डाल सकती है याद रखें आपके परिवार को है आपका इंतजार‘‘ तथा ‘‘बन्द रेलवे फाटक के नीचे से या इधर-उधर से समपारों को पार न करें, यह जानलेवा हो सकती है‘‘, का प्रसार किया गया। इसी क्रम में 25 लाख मोबाइल उपभोक्ताओं को एस.एम.एस. के माध्यम से इन संदेषों को भेजकर जागरूक किया गया तथा समपारों पर जनता को जागरूक करने के लिये नुक्कड़ नाटक का आयोजन किया गया । 

पूर्वोत्तर रेलवे के वाराणसी सिटी-औड़िहार, गाजीपुर सिटी-बलिया, मंडुवाडीह-प्रयागराज रामबाग, लखनऊ मण्डल के डालीगंज-मोहिबुल्लाहपुर, बिन्दौरा-बुढ़वल, जहाँगीराबाद-बिन्दौरा तथा इज्जतनगर मण्डल के इज्जतनगर-भोजीपुरा खण्ड पर स्थित समपारों पर सड़क उपयोगकत्र्ता वाहन चालकों को समपारों पर अपनाई जाने वाली सावधानियों से अवगत कराया। इन नियमों का पालन करने हेतु उनकी काउन्सिलिंग भी की गई। समपारों पर अपनाई जाने वाली सावधानियों के व्यापक प्रचार-प्रसार हेतु टी.वी. के विभिन्न न्यूज चैनलों, आकाषवाणी एवं रेडियो के एफ.एम. चैनलों तथा दूरदर्षन पर भेंटवार्ताओं का भी प्रसारण किया गया । 

समपार फाटकों पर कोविड-19 से बचाव से सम्बन्धित मानकों का पालन करते हुये जन-जागरूकता अभियान चलाया गया । 

Share this story