Main

Today's Paper

Today's Paper

जल है तो जीवन है :- डीएम

जल है तो जीवन है :- डीएम
भूगर्भ जल संरक्षण, संवर्धन एवं रेन वाटर हार्वेस्टिंग पर गोष्ठी का हुआ आयोजन
 झाँसी। जिलाधिकारी आंद्रा वामसी की अध्यक्षता में भूजल सप्ताह के अन्तर्गत 16 से 22 जुलाई, 2021 भूगर्भ जल संरक्षण, संवर्धन एवं उसके समुचित उपयोग पर गोष्ठी का आयोजन विकास भवन सभागार में किया गया, जिसमें जिलाधिकारी द्वारा भूगर्भ जल के उपयोग में लगातार वृद्धि व गिरते भू-जल स्तर के संकट को ध्यान में रखकर जल संरक्षण, प्रबन्धन, विवेक के साथ उपयोग विकास व दोहन के प्रति जन सामान्य को जागरूक किये जाने के निर्देश सम्बन्धित अधिकारियों को दिये।
         जिलाधिकारी ने भूगर्भ जल के गिरते स्तर को बचाने हेतु सभी जल निकायों का पुनरूद्धार हेतु खण्ड स्तरीय, ग्राम स्तरीय अधिकारियों को निर्देशित किया। जिलाधिकारी द्वारा गोष्ठी में जल की बचत करने एवं रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम को सरकारी भवनों, प्राथमिक स्कूलों, आंगनबाड़ी केन्द्रों, पंचायत भवनों पर भी लगाने हेतु सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देशित किया गया।   
        जिलाधिकारी ने सभी अधिकारियों, कार्यालयाध्यक्षों से अपने-अपने विभाग की बिल्डिंग पर रेन वाटर हार्वेस्टिंग के सिस्टम अबिलम्ब लगाने हेतु निर्देशित किया गया। सभी अधिकारी, कार्यालयाध्यक्ष रेन वाटर हार्वेस्टिंग के सिस्टम लगाने हेतु अपने कार्यालय से प्राक्कलन बनवाकर अपने-अपने विभाग से धनराशि मांगकर रैन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम अवश्य लगाना सुनिश्चित करें एवं उसकी सूचना जिले के नोडल अधिकारी (सहायक अभियन्ता) माइनर इरीगेशन को भेजना सुनिश्चित करें।
        भारत सरकार व राज्य सरकार के संयुक्त तत्वाधान में संचालित ‘‘कैच दी रेन‘‘ प्रोग्राम पर भी चर्चा गोष्ठी में की गयी।
          जिलाधिकारी वामसी ने भूगर्भ जल सप्ताह के अवसर पर आयोजित गोष्ठी में बताया कि जल संरक्षण,जल संवर्धन के लिए विकासखंड बबीना में कनेरा नदी के पुनरुद्धार का कार्य पूर्ण कर लिया गया है, नदी के किनारे वृहद वृक्षारोपण का कराया जा रहा है, इसके साथ ही ग्रामीण क्षेत्र में पाढ़री चेक डैम का भी मनरेगा के माध्यम से पुनरुद्धार कराया गया ताकि वर्षा जल की एक एक बूंद को संरक्षित किया जा सके।
   इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी शैलेष कुमार, डीएफओ वीके मिश्रा, उप जिलाधिकारी मोंठ श्रीमती सान्याचावड़ा,एसीएमओ डा. महेंद्र कुमार, डीपीआरओ जे आर गोतम,उपायुक्त मनरेगा राम अवतार सिंह,एई श्री शशांक सिंह, समस्त उपजिलाधिकारी, तहसीलदार सहित विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।

Share this story