Main

Today's Paper

Today's Paper

आक्सीजन बैंक के जरिए करेंगे पीड़ितों की प्राण रक्षा, मजिस्ट्रेट ने किया शुभारंभ

आक्सीजन बैंक के जरिए करेंगे पीड़ितों की प्राण रक्षा, मजिस्ट्रेट ने किया शुभारंभ

झाँसी। जिले में सामाजिक संस्था " परमार्थ " और स्किल्ड इंडिया सोसायटी के संयुक्त तत्वावधान में आक्सीजन बैंक की स्थापना हुई जिसका शुभारंभ जिला विधिक सेवा प्राधिकरण की सचिव एवं न्यायाधीश शीतल प्रियदर्शी ने किया। इस अवसर पर बोलते हुए मुख्य अतिथि ने कहा कि पिछले दिनों कोरोना की दूसरी लहर में जिस प्रकार से ऑक्सीजन की कमी के कारण पीड़ित परिवार रोते- बिलखते नजर आए, वह भविष्य के लिए सबक है। यह आक्सीजन बैंक आड़े समय में लोगों की प्राणरक्षा करेगा। बुंदेलखंड में यह एक नई शुरुआत है। उन्होंने दोनों ‌संस्थाओं के संचालकों को बधाई देते हुए कहा कि  संकट के समय लोगों की मदद सच्ची मानव सेवा है। इस अवसर पर परमार्थ के सचिव एवं जन - जन जोड़ो अभियान के राष्ट्रीय संयोजक डॉक्टर संजय सिंह ने कहा परमार्थ संस्था द्वारा बुंदेलखंड के जालौन, झांसी,  ललितपुर, छतरपुर में 28 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर स्वास्थ्य विभाग को उपलब्ध कराए हैं जिनके माध्यम से कोरोना पीड़ितों को आसानी से ऑक्सीजन की उपलब्धता हो सके। इसी तरह गांव के संकटग्रस्त परिवारों को राशन किट उपलब्ध कराने का अभियान चलाया जा रहा है। साथ ही लोगों की क्रय शक्ति को बढ़ाने के लिए झांसी, ललितपुर, टीकमगढ़, छतरपुर के 70 गांव के 9000 लोगों को एक-एक सप्ताह का रोजगार उपलब्ध कराकर उनके खाते में 1500 खाते में डलवाए गए हैं।  इसी तरह 131 गांव में कोरोना के प्रति जागरूकता हेतु ' ' जिंदगी ना मिलेगी दोबारा ' अभियान का आयोजन किया गया है।

स्किल्ड इंडिया सोसाइटी के निदेशक नीरज सिंह ने कहा कोरोना के भीषण कठिन समय में संस्था ने जरूरतमंदों को प्लाज्मा उपलब्ध करा समाज के प्रति फर्ज अदा किया है उसके बाद ही  स्किल्ड इंडिया के परिसर में ऑक्सीजन बैंक की स्थापना का विचार आया जो आज साकार हो गया। ऑक्सीजन बैंक 24 घंटे खुला रहेगा जिसके लिए टोल फ्री नंबर 18005727274 भी जारी किया।

इस अवसर पर अनिल शर्मा ने कहा कि ऑक्सीजन की कमी के कारण जिन परिवारों ने अपनों को खोया है वह इसकी कीमत हमेशा समझेंगे। इस अवसर पर परमार्थ संस्था के कार्यक्रम प्रबंधक शिवानी सिंह, सतीश चंद्र, मेहताब, मानवेंद्र, शैलेंद्र, उपेंद्र, उपासना, चाइल्डलाइन के कोऑर्डिनेटर अमरदीप, स्किल्ड इंडिया सोसायटी से प्रतीक खरे, संजय गुप्ता, रश्मि, पवन, स्वाति, निर्मला यादव, पुनीत एवं रमेश आदि उपस्थित रहे।

Share this story