Main

Today's Paper

Today's Paper

नवाबी नगरी में दौड़ेंगी ये हाईटेक ई-बसें, जानिये खासियत!

-14 शहरों में चलेंगी 700 इलेक्ट्रिक बसें:आशुतोष टंडन -1090 चौराहे से नगर विकास मंत्री ने चार बसों के ट्रायल को दिखायी हरी झंडी -लखनऊ में चलेंगी 100 इलेक्ट्रिक बसें, एक साल तक किराया होगा साधारण लखनऊ। राजधानी सहित प्रदेश के 14 शहरों में 700 इलेक्ट्रिक बसें आने वाले दिनों में लोकल रूटों पर फर्राटा भरेंगी। मंगलवार को चार प्रोटोटाइप बसों को हरी झंडी दिखाकर प्रदेश के नगर विकास मंत्री आशुतोष टंडन ने रवाना किया। ये बसें एक माह तक शहर के 10 रूटों पर चलेंगी और जब इनका ट्रायल रन पूरा हो जाएगा तो ऐसी ही 100 बसों का संचालन शुरू कराया जाएगा। खास बात यह रहेगी कि इन एसी ई बसों का किराया अगले एक साल तक साधारण ही होगा। मंत्री आशुतोष टंडन ने बताया कि 600 बसें भारत सरकार के भारी उद्योग विभाग की फेम 2 योजना से चलायी जायेंगी। फिर बताया कि फेम इंडिया स्कीम 2 के तहत प्रदेश के 11 शहरों के लिए 600 इलेक्ट्रिक वर्षों का अनुमोदन किया गया है. इनमें आगरा में 100, कानपुर में 100, लखनऊ में 100, प्रयागराज में 50, वाराणसी में 50, गाजियाबाद में 50, मेरठ में 50 और झांसी में 25, अलीगढ़ में 25, मुरादाबाद में 25 और बरेली में 25 बसों का संचालन कराया जाएगा। अपर मुख्य सचिव नगर विकास डॉ. रजनीश दुबे ने बताया कि पहले की ई बसों से ये हाईटेक हैं, जिनकी पहले गति 80 किमी रही पर अब 120 किमी की रफ्तार रहेगी और साथ ही यह मात्र पौने घंटे में किसी भी चार्जिंग प्वाइंट से चार्ज हो जायेगी, यानी इसमें भी समय की बचत होगी। कमिश्नर रंजन कुमार ने बताया कि इलेक्ट्रिक बसों के संचालन से शहर में वायु प्रदूषण पर पूरी तरह से रोक लगेगीा। दुबग्गा और गोमती नगर में चार्जिंग प्वाइंट बनाए गए हैं। एक बार चार्ज होने पर ये बसें तकरीबन 150 किमी का फासला तय कर सकती हैं। इस मौके पर विभाग के सचिव अनिल कुमार, विशेष सचिव डॉ. इंद्रमणि त्रिपाठी, संयुक्त सचिव अजीत सिंह, आरएम लखनऊ रीजन पल्लव बोस व एआरएम सिटी बस मनोज शर्मा सहित अन्य अधिकारी व कर्मी मौजूद रहें। बाक्स-: ई बसों की खासियत...! 26 सीट की इन बसों में कई कलर की आरामदायक सीटें हैं। दिव्यांगों के लिये बस में चढ़ने के लिए रैंप बना है। व्हीलचेयर के लिए जगह दी गई है। जब तक बस के गेट बंद नहीं हो जाते तब तक यह बस आगे नहीं बढ़ेगी। पूरी तरह से आॅटोमेटिक बस है और इसके अंदर चार सीसीटीवी कैमरे लगे हैं।
-14 शहरों में चलेंगी 700 इलेक्ट्रिक बसें:आशुतोष टंडन
-1090 चौराहे से नगर विकास मंत्री ने चार बसों के ट्रायल को दिखायी हरी झंडी
-लखनऊ में चलेंगी 100 इलेक्ट्रिक बसें, एक साल तक किराया होगा साधारण
लखनऊ। राजधानी सहित प्रदेश के 14 शहरों में 700 इलेक्ट्रिक बसें आने वाले दिनों में लोकल रूटों पर फर्राटा भरेंगी। मंगलवार को चार प्रोटोटाइप बसों को हरी झंडी दिखाकर प्रदेश के नगर विकास मंत्री आशुतोष टंडन ने रवाना किया। ये बसें एक माह तक शहर के 10 रूटों पर चलेंगी और जब इनका ट्रायल रन पूरा हो जाएगा तो ऐसी ही 100 बसों का संचालन शुरू कराया जाएगा। खास बात यह रहेगी कि इन एसी ई बसों का किराया अगले एक साल तक साधारण ही होगा।
मंत्री आशुतोष टंडन ने बताया कि 600 बसें भारत सरकार के भारी उद्योग विभाग की फेम 2 योजना से चलायी जायेंगी। फिर बताया कि फेम इंडिया स्कीम 2 के तहत प्रदेश के 11 शहरों के लिए 600 इलेक्ट्रिक वर्षों का अनुमोदन किया गया है. इनमें आगरा में 100, कानपुर में 100, लखनऊ में 100, प्रयागराज में 50, वाराणसी में 50, गाजियाबाद में 50, मेरठ में 50 और झांसी में 25, अलीगढ़ में 25, मुरादाबाद में 25 और बरेली में 25 बसों का संचालन कराया जाएगा। अपर मुख्य सचिव नगर विकास डॉ. रजनीश दुबे ने बताया कि पहले की ई बसों से ये हाईटेक हैं, जिनकी पहले गति 80 किमी रही पर अब 120 किमी की रफ्तार रहेगी और साथ ही यह मात्र पौने घंटे में किसी भी चार्जिंग प्वाइंट से चार्ज हो जायेगी, यानी इसमें भी समय की बचत होगी। कमिश्नर रंजन कुमार ने बताया कि इलेक्ट्रिक बसों के संचालन से शहर में वायु प्रदूषण पर पूरी तरह से रोक लगेगीा। दुबग्गा और गोमती नगर में चार्जिंग प्वाइंट बनाए गए हैं। एक बार चार्ज होने पर ये बसें तकरीबन 150 किमी का फासला तय कर सकती हैं। इस मौके पर विभाग के सचिव अनिल कुमार, विशेष सचिव डॉ. इंद्रमणि त्रिपाठी, संयुक्त सचिव अजीत सिंह, आरएम लखनऊ रीजन पल्लव बोस व एआरएम सिटी बस मनोज शर्मा सहित अन्य अधिकारी व कर्मी मौजूद रहें।
ई बसों की खासियत...!
26 सीट की इन बसों में कई कलर की आरामदायक सीटें हैं। दिव्यांगों के लिये बस में चढ़ने के लिए रैंप बना है। व्हीलचेयर के लिए जगह दी गई है। जब तक बस के गेट बंद नहीं हो जाते तब तक यह बस आगे नहीं बढ़ेगी। पूरी तरह से आॅटोमेटिक बस है और इसके अंदर चार सीसीटीवी कैमरे लगे हैं। 

Share this story