Main

Today's Paper

Today's Paper

Tarunmitra Banner

टीका लगवाने हेतु कुछ खाकर ही घर से निकले बुजुर्ग

टीका लगवाने हेतु कुछ खाकर ही घर से निकले बुजुर्ग

सोनभद्र। जिले में 45 साल से अधिक उम्र के सभी लोगों को कोरोना टीका लगाने की प्रक्रिया शुरू है। टीकाकरण केंद्र पर लोगों को अपनी आयु और फोटो प्रमाण पत्र लेकर जाना है ।टीकाकरण के लिए दी गई लिंक तथा आरोग्य सेतु एप पर भी ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की व्यवस्था की गई है। सरकारी केंद्रों पर टीकाकरण सभी के लिए मुफ्त है ।टीका लगवाने के लिए कुछ खाकर ही घर से निकलें और साथ में पीने का पानी अवश्य रखें।
  
           जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ राम कुंवर ने बताया कि टीकाकरण के लिए स्वास्थ्य केंद्र पर जाने से पहले चाहे वह युवा हो या बुजुर्ग या बीमार सभी को सावधानी बरतने की जरूरत है। घर से बाहर निकलते समय मास्क से नाक व मुंह को अच्छी तरह से ढक लें। इस दौरान भीड़ भाड़ से बचने की भी कोशिश करें ।अपने साथ सैनिटाइजर अवश्य रखें किसी सतह या वस्तु के संपर्क में आने पर हाथों की स्वच्छता का ख्याल रखें और सोशल डिस्टेंसिंग का अनुपालन करें। उन्होंने बताया कि कोविड-19 संक्रमण बढ़ रहा है इसलिए सावधानी व सतर्कता बरतना बेहद जरूरी है ।यदि इसमें किसी तरह की लापरवाही बरती गई तो संक्रमण की चपेट में आने का खतरा बना रहेगा।
जिला प्रतिरक्षण अधिकारी ने यह भी बताया कि बुजुर्ग साथ में किसी सहायक को भी ले जाए ताकि कोई समस्या आने पर वे उनका सहयोग करें ।टीकाकरण में लगने वाले समय को ध्यान में रखते हुए कुछ खाकर ही घर से निकले तथा साथ में पीने का पानी अवश्य रखें क्योंकि टीका लगवाने के बाद आधा घंटा तक निगरानी कक्ष में भी रुकना है । खाली पेट टीका लगवाने से चक्कर आने का खतरा बना रहता है। इसलिए कुछ खाकर ही टीका लगवाने जाए। टीके की दो डोज लेना जरूरी है। उन्होंने बताया कि 1 मार्च 2021 से 5 अप्रैल 2021 तक 45 वर्ष से अधिक उम्र के 26,044 लोगों को टीकाकरण से प्रतिरक्षित किया जा चुका है।
इनसेट
टीका लगवाने को लोगों में दिख रहा उत्साह..........
कोरोना संक्रमण की रफ्तार तेजी से बढ़नी शुरू हो गई है । इस महामारी से बचने के लिए लोग टीकाकरण केंद्र पर पहुंच रहे हैं और उनमें अलग तरह का उत्साह दिख रहा है। केंद्रों पर सोशल डिस्टेंसिंग का अनुपालन करते हुए युवा, बुजुर्ग सभी टीका लगवाने के लिए इकट्ठा हो रहे हैं और टीका लगवाने के बाद ही वापस घरों की ओर लौट रहे हैं। कोविड-19 का दोनों डोज लगवाने वाले सीएमओ कार्यालय के कंप्यूटर ऑपरेटर संजय बताते हैं कि वैक्सीन लगवाने में किसी तरह की कोई परेशानी नहीं हुई न कोई साइड इफेक्ट हुआ यह वैक्सीन पूरी तरह से सुरक्षित है।  रावर्टसगंज अर्बन केंद्र पर प्रिया अग्रवाल ने कोरोना वैक्सीन का पहला डोज लगवाया और सभी से अपील किया कि कोरोना से जंग जीतने के लिए सभी लोग केंद्र पर आकर कोरोना ठीका लगवाए वैक्सीन पूरी तरह से सुरक्षित है।
इनसेट
भीड़-भाड़ से बचने हेतु करें परहेज..........
कोरोना की लहर ने लोगों को चिंता में डाल दिया है। इसलिए लोग मुंह पर मास्क लगाने के बाद घरों से बाहर निकल रहे हैं ।और भीड़भाड़ वाले स्थानों पर जाने से परहेज भी कर रहे हैं। उन्हें यह डर सता रहा है कि यदि किसी तरह की लापरवाही हुई तो वह इस बीमारी की जद में आ सकते हैं। इसलिए वह कोविड नियमों का पालन करते हुए एहतियात बरत रहे हैं।


 

Share this story