Main

Today's Paper

Today's Paper

मातृत्व सुरक्षित अभियान के साथ कल मनेगा विशेष अंतरा दिवस

Tarunmitra

 -सभी स्वास्थ्य केंद्रों पर लाभार्थियों को दी जाएगी परिवार नियोजन की जानकारी

सोनभद्र । जनपद के समस्त स्वास्थ्य केंद्रों पर 9 जून 2021 को प्रधानमंत्री मातृत्व सुरक्षित अभियान के साथ विशेष अंतरा दिवस का आयोजन होगा। कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन करते हुए स्वास्थ्य कर्मी आने वाली महिलाओं को परिवार नियोजन के विभिन्न अस्थाई साधनों के बारे में जानकारी प्रदान करेंगे तथा इसे अपनाने हेतु उन्हें प्रेरित भी किया जाएगा।

आरसीएच के नोडल डॉ बीके अग्रवाल ने बताया कि कोरोना संकट अभी टला नहीं है ऐसे में इस महामारी के दौरान परिवार नियोजन के विभिन्न अस्थाई साधनों को लाभार्थियों तक पहुंचाने के लिए 9 जून को जिले के सभी स्वास्थ्य केंद्रों पर प्रधानमंत्री मातृत्व सुरक्षित अभियान के साथ विशेष अंतरा दिवस का आयोजन होगा ।इसके लिए स्वास्थ्य विभाग सभी तैयारियां पूरी कर लिया है ।उन्होंने बताया कि कोरोना संक्रमण के बचाव के साथ परिवार नियोजन के बारे में उपस्थित लाभार्थियों को जानकारी उपलब्ध कराई जाएगी। जिससे लाभार्थी परिवार नियोजन के साधनों को अपना सके।

डॉ बीके अग्रवाल के मुताबिक सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र घोरावल, नगवा, चोपन, दुद्धी, म्योरपुर, बभनी एवं 27 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र और 183 सब सेंटरों पर विशेष अंतरा दिवस का आयोजन किया जाएगा। इस दौरान स्वास्थ्य कर्मियों द्वारा परिवार नियोजन के विभिन्न अस्थाई साधनों जैसे आईयूसीडी, पीपीआईयूसीडी, माला एन, छाया गोली, अंतरा इंजेक्शन आदि के बारे में जानकारी प्रदान की जाएगी ।इसके अलावा कोविड-19 संक्रमण से बचाव के लिए सुझाव भी दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि हर माह 9 तारीख को प्रधानमंत्री मातृत्व सुरक्षित अभियान मनाया जाता है इस मौके पर परिवार नियोजन को बढ़ावा देने के लिए विशेष अंतरा दिवस का आयोजन स्वास्थ्य विभाग द्वारा किया जाएगा ।जिससे अधिक से अधिक लाभार्थी इसका लाभ उठा सकें।

Share this story