Main

Today's Paper

Today's Paper

Tarunmitra Banner

मास्क न पहनने वालों पर की जाएगी कड़ी कार्रवाई:अभिषेक प्रकाश

मास्क न पहनने वालों पर की जाएगी कड़ी कार्रवाई:अभिषेक प्रकाश


- राजधानी में बढ़ते हुए संक्रमण के दृष्टिगत जिलाधिकारी ने बुलाई प्राइवेट व सरकारी अस्पतालों के पदाधिकारियों की बैठक

- जिलाधिकारी ने प्राइवेट व सरकारी अस्पतालों में बेड बढ़ाने के दिए निर्देश

- सभी कोविड टेस्टिंग लैब को रियल टाइम रिपोर्ट अपडेट करने के निर्देश

- जिले के सभी छोटे/बड़े कार्यालयों/प्रतिष्ठानो/दुकानों में कोविड हेल्पडेस्क बनाना अनिवार्य, अवहेलना पर की जाएगी कड़ी कार्रवाई

लखनऊ,07 अप्रैल(तरुणमित्र)।
 मंडलायुक्त रंजन कुमार, जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश व पुलिस आयुक्त डी0के0 ठाकुर की उपस्थिति में स्मार्ट सिटी सभागार में कोविड़-19 के नियंत्रण के सम्बंध में एक बुधवार को एक महत्वपूर्ण बैठक सम्पन्न हुई। बैठक में जिलाधिकारी ने उपस्थित अफसरों को निर्देशित करते हुए कहा कि कोविड-19 के बढ़ते हुए संक्रमण के दृष्टिगत आर0एम0एल0, के0जी0एम0यू0, एस0जी0पी0जी0आई0, एरा, इंटीग्रल व टी0एस0एम0 हास्पिटलों को बेड की संख्या बढ़ाने के निर्देश दिए। सरकारी हास्पिटल के साथ साथ जिलाधिकारी द्वारा प्राईवेट हास्पिटल के भी बेड की संख्या बढ़ाने को कहा गया। जिलाधिकारी ने बताया कि बढ़ते हुए संक्रमण के दृष्टिगत जितना हो सके अधिक से अधिक बेड की संख्या को बढ़ाया जाय। उन्होंने यह भी निर्देश दिया कि सभी अधिकारी और हास्पिटल के पदाधिकारी खुद व अपने परिवार और अपने परिचितों को मास्क लगाने और कोविड प्रोटोकॉल का अनुपालन करने के लिए संकल्प पत्र भरवाएं। ताकि इस संक्रमण को रोका जा सके।
      जिलाधिकारी द्वारा यह भी निर्देश दिया गया कि जनपद के सभी इंस्टीट्यूट/मेडिकल कालेजों आदि में भी लोगो से संकल्प पत्र भरवाया जाए। ताकि सभी लोग मास्क पहनने, सोशल डिस्टेंसिंग का अनुपालन करने के लिए जागरूक हो सके। उन्होंने बताया कि लोगो की जागरूकता ही इस संक्रमण पर रोक लगा सकती है। संकल्प ले कि हम और हमारे परिवारीजन भी बिना मास्क के कही भी नही जाएगे और जो बिना मास्क के दिखेगा उसे टोकेंगे और उसको मास्क लगवाएंगे।वहीं उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि कल से जनपद के समस्त छोटे/बड़े कार्यालयों/प्रतिष्ठानो/दुकानों आदि में कोविड हेल्पडेस्क की स्थापना करना अनिवार्य है। यदि किसी के द्वारा उक्त की अवहेलना की जाती है तो उसके विरुद्ध एपेडेमिक एक्ट के तहत कड़ी कार्यवाही की जाएगी। साथ ही निर्देश दिया गया कि कोविड प्रोटोकॉल का अनुपालन कराने वाली प्रत्येक टीम के द्वारा जनपद के 20 स्पॉट पर औचक निरीक्षण किया जाएगा और बिना मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग की अवहेलना करने वाले लोगो पर कार्यवाही की जाएगी। उक्त टीमें छोटे/बड़े कार्यालयों/प्रतिष्ठानो/दुकानों आदि में कोविड हेल्पडेस्क की स्थिति का भी निरीक्षण करेंगी, यदि किसी प्रतिष्ठान, दुकान या कार्यालय में कोविड हेल्पडेस्क नही पाई जाती है,तो उक्त टीम कड़ी कार्यवाही करना सुनिश्चित करेगी। पूर्व में जिलाधिकारी द्वारा सभी RWA अपार्टमेंट्स में कोविड हेल्पडेस्क की स्थापना कराने का निर्देश दिया गया था। जिसके सम्बन्ध में संयुक्त सचिव लखनऊ विकास प्राधिकरण द्वारा बताया गया कि लगभग सभी अपार्टमेंट्स में कोविड हेल्पडेस्क की स्थापना करा दी गई है। कल तक शत प्रतिशत अपार्टमेंट्स में कोविड हेल्पडेस्क की स्थापना हो जाएगी। साथ ही बताया कि सभी अपार्टमेंट्स में लोगो को मास्क पहनने व सोशल डिस्टेंसिंग का अनुपालन करने के लिए प्रेरित भी किया जा रहा है। बिना मास्क के अपार्टमेंट्स के परिसर में किसी को प्रवेश करने की अनुमति नही दी जा रही है। जिलाधिकारी ने बताया कि कोविड टेस्टिंग लैब के द्वारा मरीज की टेस्ट रिपोर्ट आ जाने के बाद भी रिपोर्ट को पोर्टल पर देर से अपलोड किया जा रहा है। जिसके लिए जिलाधिकारी ने नाराजगी व्यक्त की और निर्देश दिया कि सभी टेस्टिंग लैब मरीज की रिपोर्ट आते ही उसको तत्काल पोर्टल पर अपलोड करना सुनिश्चित करे।बैठक में  मुख्य विकास अधिकारी प्रभास कुमार, मुख्य चिकित्साधिकारी संजय भटनागर, नगर आयुक्त अजय द्विवेदी, अपर जिलाधिकारी पूर्वी  के0पी0 सिंह सहित राजधानी के समस्त प्राइवेट/सरकारी अस्पतालों के पदाधिकारी उपस्थित रहे।

Share this story