Main

Today's Paper

Today's Paper

 आपकी बेटियों को सरकार दे रही 15000 रुपये, जाने  कैसे मिलेगा फायदा?

KANYA

नई दिल्ली. केंद्र की तरह राज्य सरकार की ओर से भी कई तरह की स्कीम चलाई जाती हैं, जिसमें लोगों को आर्थिक मदद दी जाती है. यूपी सरकार की ओर से एक खास स्कीम चलाई जाती है, जिसका फायदा राज्य की लड़कियों और महिलाओं को मिलता है. इस स्कीम का फायदा सरकार 6 किस्तों में देती है. इस स्कीम का नाम कन्या सुमंगल योजना है. इसमें सरकार की ओर से महिलाओं को 15000 रुपये की आर्थिक सहायता दी जाती है.

इस योजना के लिए जरूरी है कि आप उत्तर प्रदेश राज्य का स्थाई निवासी होना चाहिए. इस योजना का लाभ अधिकतम एक परिवार की दो लड़कियां ही उठा सकती हैं. इसके अलावा आवेदक या उसके परिवार की कुल आय 03 लाख या इससे अधिक नहीं होनी चाहिए. यदि किसी परिवार में जुड़वां बेटियां हुई है तो वो भी इस योजना का लाभ ले सकते है. इस स्थिति में एक परिवार की तीन बेटियों को इस योजना का लाभ मिलेगा, दो जुड़वा बेटियां और एक एकल बेटी.

ऑफिशियल लिंक
इस योजना के बारे में अधिक जानकारी के लिए आप इस लिंक https://mksy.up.gov.in/women_welfare/index.php पर विजिट कर सकते हैं.
उत्तर प्रदेश कन्या सुमंगला योजना के लिए जरूरी डॉक्युमेंट्स
>> आधार कार्ड >> पासपोर्ट-साइज फोटो> मोबाइल नंबर>> अधिवास प्रमाण पत्र >> बैंक अकाउंट विवरण>> यदि बेटी गोद ली है तो गोद लेने का प्रमाण पत्र>> अभिभावक पहचान पत्र >> निवास पता प्रूफ 

Share this story