Main

Today's Paper

Today's Paper

धान का मूल्य पाने को दर-दर भटकने को मजबूर महिला किसान


बीकेटी,लखनऊ,08 अप्रैल(तरुणमित्र)।बीकेटी तहसील क्षेत्र में स्थित साधन सहकारी समिति सिंहामऊ का धान क्रय केंद्र जो बरगदी गांव में स्थित है। इस केंद्र पर किसानों का सैकड़ों कुन्तल धान खरीदा गया है।लेकिन केन्द्र महीनों  का समय बीत जाने के बाद भी आज तक किसानों को उनके धान की फसल के मूल्य का भुगतान नहीं कर सका है। किसान अपने धान का मूल्य पाने के लिए दर-दर भटक रहे हैं।लेकिन उनकी कोई फरियाद सुनने वाला नहीं है।
        कल्याणपुर गांव के बृजेंद्र गुप्ता ने बताया कि इस धान के केंद्र पर हमने 20 क्विंटल धान बेचा था।लेकिन तीन माह बीत जाने के बाद भी आज तक उन्हें धान के पैसे का भुगतान नहीं मिल सका है। इसी क्रम में बरगदी, अलादादपुर, चांदपुर, सिहामऊ तथा अन्य गांवों के 52 किसान अपने धान का मूल्य पाने के लिए दर-दर भटक रहे हैं। लेकिन महीनों केंद्र के चक्कर लगाने के बाद भी आज तक किसानों के धान का मूल्य साधन सहकारी समिति बरगदी द्वारा भुगतान नहीं किया गया है। जब इस संबंध में पीसीएस के अधिकारी जिसको किसानों के धान के मूल्य का भुगतान करना था,उसके मोबाइल नंबर 7017000508 पर संपर्क किया गया। तो इस अधिकारी ने मोबाइल उठाना उचित नहीं समझा।जबकि शासन व प्रशासन का दावा है, कि किसानों के धान के मूल्य का भुगतान कर दिया गया है। लेकिन यहां पर जमीनी हकीकत कुछ और ही है।किसान अपने धान का पैसा पाने के लिए सचिव से लेकर  सहकारी समिति के आला अफसरों की चौखट पर चक्कर लगा रहे हैं।लेकिन नतीजा शून्य है।

धान की फसल के भुगतान के लिए किसानों की शिकायत पर धान खरीदी केंद्र सिंहामऊ का मैंने निरीक्षण किया था।किसानों को संबंधित अधिकारी का मोबाइल नंबर किसानों को दे दिया है।किसान उनसे संपर्क कर अपने धान की बिक्री का भुगतान प्राप्त कर सकते हैं।
डॉ शुभी काकन
एडीएम बीकेटी

Share this story