कीमत, फीचर्स और माइलेज में कौन है ज्यादा बेहतर हैचबैक

नई दिल्ली। बजट में आने वाली कारों से लेकर मिड रेंज में आने वाली प्रीमियम कारों की एक लंबी रेंज मौजूद है। जिसमें मारुति से लेकर टाटा और महिंद्रा से लेकर हुंडई तक की कारें शामिल हैं।

अगर आप एक नई हैचबैक कार खरीदने का प्लान कर रहे हैं जो स्टाइलिश भी और और प्रीमियम फीचर्स वाली भी, तो यहां जान लें इस सेगमेंट की दो पॉपुलर कारों की पूरी डिटेल।

इस कंपेयर में आज हमारे पास है मारुति बलेनो और हुंडई आई20 जिसमें हम आपको बताएंगे इन दोनों की कीमत, फीचर्स और माइलेज तक की पूरी डिटेल।

Maruti Baleno: मारुति बलेनो इस सेगमेंट की एक प्रीमियम कार है जो अपनी कंपनी की बेस्ट सेलिंग कारों में गिनी जाती है जिसे कंपनी ने छह वेरिएंट के साथ मार्केट में उतारा है।

इस कार के इंजन की बात करें तो इसमें 1197 सीसी का 1.2 लीटर डुअल जेट पेट्रोल इंजन दिया गया है। यह इंजन 90 पीएस की पावर और 113 एनएम का पीक टॉर्क जनरेट करता है। इस इंजन के साथ 5 स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स दिया गया है।

माइलेज को लेकर कंपनी का दावा है कि ये मारुति बलेनो 22.35 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देती है और इस माइलेज को ARAI द्वारा प्रमाणित किया गया है।

कार मारुति बलेनो के फीचर्स की बात करें तो इसमें 360 डिग्री कैमरा, 9 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, क्रूज कंट्रोल, ऑटो क्लाइमेट कंट्रोल, छह एयरबैग, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम जैसे फीचर्स को दिया गया है। मारुति बलेनो की शुरुआती कीमत 6.49 लाख रुपये (एक्स शोरूम) है जो टॉप वेरिएंट में जाने पर 9.71 लाख रुपये हो जाती है।

See also  सुभाष चंद्रा ने Zee एंटरटेनमेंट के चेयरमैन पद से दिया इस्तीफा, जाने पूरा मामला...

Hyundai i20: हुंडई आई20 स्पोर्टी डिजाइन वाली प्रीमियम हैचबैक है जो अपनी कंपनी की बेस्ट सेलिंग कारों की लिस्ट में आती है। कंपनी ने इस कार के चार ट्रिम्स मार्केट में उतारे हैं।

हुंडई आई20 में 1493 सीसी का इंजन दिया गया है जो 1.2 नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन है। यह इंजन 83 पीएस की पावर और 114 एनएम का पीक टॉर्क जनरेट करता है। इस इंजन के साथ 5 स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स दिया गया है। माइलेज को लेकर कंपनी का दावा है कि ये हुंडई आई20 19.65 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देती है।

फीचर्स की बात करें तो कंपनी ने इसमें 10.25 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, एयर प्यूरीफायर, ब्लूलिंक कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी, सनरूफ, छह एयरबैग्स, रियर पार्किंग सेंसर, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम, जैसे फीचर्स को दिया गया है।