UKADD
Saturday, October 16, 2021 at 11:43 AM

टैटू मेकिंग में बना सकते है आप करियर

 

अगर आप भी फैशन की दुनिया में अपना नाम कमाना चाहते हैं और कुछ हटकर करना चाहते हैं, तो टैटू मेकिंग आपके लिए बेस्ट करिअर हो सकता है क्योंकि युवाओं और सेलिब्रिटीज तो इसके दीवाने हैं. इसलिए इसमें पैसा भी है और शोहरत भी. तो आइए जानते हैं कैसे बनें टैटू मेकर :-

कोर्स: टैटू मेकिंग का कोर्स किसी कॉलेज/इंस्टीट्यूट में नहीं सिखाया जाता. इसमें करिअर बनाना चाहते हैं, तो किसी प्रोफेशनल के अंडर ही टैटू सीखना होगा. कई पार्लर भी टैटू मेकिंग सिखाते हैं, लेकिन अच्छी जानकारी हासिल करने के बाद ही किसी क्लास को ज्वाइन करें. मेट्रो सिटीज में कई प्राइवेट क्लासेस भी टैटू मेकिंग का कोर्स कराते हैं.

योग्यता: टैटू मेकर बनने के लिए किसी तरह की प्रोफेशनल डिग्री की आवश्यकता नहीं होती, लेकिन प्राथमिक ज्ञान होना जरूरी है. एक अच्छा टैटू मेकर बनने के लिए क्रिएटिव आर्टिस्ट होना बहुत जरूरी है. इस फील्ड में अगर टॉप पर पहुंचना है, तो हर पल कुछ नया करना होगा ताकि लोग आपकी कला से प्रभावित हो सकें.

संयम और लगन: टैटू मेकिंग आसान नहीं है. साधारण से लेकर कई जटिल डिजाइन भी बनाने पड़ते हैं जिसमें काफी समय और मेहनत लगती है. ऐसे में इस कला को सीखने के लिए संयम और लगन की बहुत आवश्यकता है.

सकारात्मक सोच: दूसरे कोर्स की तरह टैटू मेकिंग की ट्रेनिंग आसान नहीं है. आसानी से इसकी क्लासेस नहीं मिलती. इसके लिए आपको बहुत मेहनत करनी पड़ती है. एक अच्छे ट्रेनर की तलाश करनी पड़ती है. बहुत जल्दी निराश होने वालों के लिए ये क्षेत्र नहीं है. सकारात्मक सोच वालों के लिए यह बढ़िया करिअर ऑप्शन है.

क्विक लर्नर: टैटू मेकिंग के लिए क्विक लर्नर होना बहुत जरूरी है. ये एक ऐसा क्षेत्र है जहां हर पल कुछ नया होता रहता है. ऐसे में अगर आप क्विक लर्नर नहीं हैं तो आप दूसरों से पीछे रह जाएंगे.

करिअर की शुरुआत:
-टैटू मेकिंग का काम सीखने के बाद आप अपने बिजनेस की शुरुआत घर से ही कर सकते हैं. शुरुआती दौर में आप छोटे-छोटे पैम्पलेट और दोस्तों की मदद से इसकी शुरुआत कर सकते हैं.
-बड़े-बड़े मॉल्स से भी आप टैटू मेकिंग का काम शुरू कर सकते हैं. यह एक अच्छी शुरुआत हो सकती है.
-टैटू मेकिंग का काम शुरू करने के लिए आप किसी स्टूडियो से जुड़ सकते हैं. पहले ट्रेनी के तौर पर, फिर अपना खुद का स्टूडियो भी शुरू कर सकते हैं.
-मेट्रो सिटीज में बड़े-बड़े टैटू पार्लर भी होते हैं. किसी भी अच्छे पार्लर से आप अपने करिअर की शुरुआत कर सकते हैं.