मछुआ समाज के लोग लोकसभा चुनाव में सांसद रूपी मां के साथ खड़े है –राम अचल निषाद

सांसद मेनका गांधी के एक फोन से बंधक बनाकर रखे गए सुल्तानपुर के 90 मछुआरो की हुई रिहाई

मछुआ समाज के लोग लोकसभा चुनाव में सांसद रूपी मां के साथ खड़े है –राम अचल निषाद

सुल्तानपुर में सांसद के रूप में हमें मां मिली है मछुआ समाज के लोग इस लोकसभा चुनाव में अपनी सांसद रूपी मां के साथ खड़े है। जातिवादी लोग चुनाव के समय जातिवाद का जहर फैला कर हमारे मछुआवा समाज को भ्रमित नहीं कर सकते हैं।

सुल्तानपुर। रायगढ़ में महीनो से बंधक बनाए गए सुल्तानपुर के 90 मछुआरों की रिहाई पर निषाद समाज के लोगों ने आज सांसद मेनका गांधी से मिलकर धन्यवाद ज्ञापित करते हुए कहा की सुल्तानपुर में सांसद के रूप में हमें मां मिली है मछुआ समाज के लोग इस लोकसभा चुनाव में अपनी सांसद रूपी मां के साथ खड़े है। समाज के कुछ जहरीले और जातिवादी लोग चुनाव के समय जातिवाद का जहर फैला कर हमारे मछुआवा समाज के लोगों को भ्रमित नहीं कर सकते। आज पूरा मछुआ समाज अपनी ममतामई मां के साथ खड़ा है।
        महाराष्ट्र के रायगढ़ जिले में 90 मछुआरों को 29 दिनों तक अवैध रूप से बंधक बनाने का मामला प्रकाश में आया है। इसका खुलासा तब हुआ जब पीड़ित मछुआरों के परिवारीजनों ने पूर्व केंद्रीय मंत्री मेनका गांधी से अपना दुखड़ा रोया। शुक्रवार को गांधी ने जब महाराष्ट्र सरकार को मामले से अवगत कराया तो संबंधित जिम्मेदार अधिकारियों में हड़कंप मच गया। आनन- फानन में सभी ने मामले से अपना पल्ला झाड़ते हुए कस्टडी में रखे गए सभी नब्बे मछुआरों को छोड़ दिया है। यूपी के सुल्तानपुर जिले के जयसिंहपुर, बल्दीराय, लंभुआ,चांदा आदि क्षेत्रों से संबंधित दर्जनों गांवों के सैकड़ों निषाद समाज के मछुआरे महाराष्ट्र के रायगढ़ में मजदूर के रूप में समुद्र से मत्स्य आखेट करते हैं। गत माह करीब नब्बे मछुआरे अपने मत्स्य आखेटक ठेकेदारों के साथ उनकी चौदह नौकाओं पर समुद्र में आखेट कर रहे थे। तभी समुद्र तटरक्षकों (कोस्टगार्ड) व मत्स्य विभाग के अफसरों ने बोट व नौकाओं सहित दर्जनों मछुआरों को रोक लिया। सामुद्रिक नियमों के उल्लंघन के आरोप में नौकाएं सीज करने के साथ मत्स्य आखेटक ठेकेदारों पर एक्शन लिया ही मछुआरों को भी अकारण बंधक बना लिया। जबकि वे सिर्फ दैनिक मजदूरी पर ठेकेदारों के अधीन मत्स्य आखेट करने वाले नाविक ही थे। कोस्टगार्ड, मत्स्य विभाग व पुलिस के सामने गुहार लगाने के बावजूद इन मछुआरों के परिजनों को कोई सफलता नहीं मिली। सांसद मीडिया प्रभारी विजय सिंह रघुवंशी ने बताया कि अंततः थक हारकर इन मछुआरों के परिवारीजनों ने निषाद पार्टी के संगठन जिला उपाध्यक्ष रमेश निषाद को साथ लेकर सुल्तानपुर की सांसद मेनका संजय गांधी के सामने पीड़ा को सुनाया।  जिसपर उन्होंने रायगढ़ के फिशरीज कमिश्नर, पुलिस अधीक्षक व मुरुड पुलिस एसएचओ से वार्ता की। प्रकरण में निर्दोष मछुआरों को बंधक बनाए जाने पर अफसर कोई सफाई नहीं पेश कर सके। आखिरकार आनन फानन में सभी बंधक बनाए गए मछुआरों की तत्काल रिहाई के निर्देश उच्चाधिकारियों ने मातहतों को दे दिए हैं। कमिश्नर अतुल पाटने ने बताया कि सभी मछुआरे बोट मालिकों को सौंपे जा चुके हैं। पुलिस स्टेशन मुरुड की एसएचओ निशा जाधव जे ने भी इसकी पुष्टि की है। 

Tags:

About The Author

Latest News

पीएम मोदी को 10 साल में अहंकार हो गया: प्रियंका गांधी पीएम मोदी को 10 साल में अहंकार हो गया: प्रियंका गांधी
आगरा: कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी शुक्रवार शाम करीब 5:30 बजे आगरा पहुंची. यहां फतेहपुर सीकरी लोकसभा सीट क्षेत्र...
मन्दिर में शीश झुकाने वाले प्रधानमंत्री है मोदी- केशव प्रसाद 
रफ्तार के कहर ने ली एक ही परिवार के तीन लोगों की जान
"डॉ. शंकर लाल शर्मा चैरिटेबल ट्रस्ट " का हुआ उदय
शुक्रवार परेड का किया गया निरीक्षण, दिये गए आवश्यक दिशा निर्देश
मेंहदावल में फायर ब्रिगेड के निर्माणाधीन भवन का किया गया निरीक्षण
10 हजार रु0 के इनामियां अभियुक्त को किया गया गिरफ्तार