जिलाधिकारी अनुनय झा ने मतदान प्रशिक्षण सत्र का किया निरीक्षण दूसरे दिन भी 5 लोग मिले अनुपस्थित 

जिलाधिकारी अनुनय झा ने मतदान प्रशिक्षण सत्र का किया निरीक्षण दूसरे दिन भी 5 लोग मिले अनुपस्थित 

महराजगंज, लोकसभा सामान्य निर्वाचन- 2024 को स्वतंत्र,  निष्पक्ष, पारदर्शी एवं सकुशल ढंग से संपन्न कराने हेतु जिला निर्वाचन अधिकारी/जिलाधिकारी अनुनय झा द्वारा आईटीएम चेहरी में चल रहे मतदान प्रशिक्षण सत्र का निरीक्षण किया गया।

         जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा मुख्य विकास अधिकारी से प्रशिक्षण सत्र के विषय में जानकारी ली। मुख्य विकास अधिकारी ने अवगत कराया कि दोनों पालियों में कुल 05 मतदान कार्मिक बिना पर्याप्त कारण के अनुपस्थित रहे, जिनके विरूद्ध संबंधित विभागों को मतदान कार्य में उदासीनता बरतने के लिए कार्यवाही हेतु निर्देशित किया गया है। साथ ही माह अप्रैल, 2024 का वेतन अग्रिम आदेश तक बाधित करने हेतु भी निर्देशित किया गया है। उन्होंने कहा कि दिनांक 23-4-2024 को अनुपस्थित कार्मिकों को दिनांक 24-4-2024 को प्रातः 9.00 बजे आई०टी०एम० महराजगंज में उपस्थित होकर प्रशिक्षण प्राप्त करने का निर्देश दिया गया है अन्यथा कि स्थिति में उनके विरूद्ध प्रथम सूचना रिपोर्ट दर्ज कराकर निर्वाचन कार्य में उदासीनता बरतने के आरोप में विभागीय कार्यवाही की जायेगी। प्रथम दिवस पर अनुपस्थित सभी कार्मिकों ने आज प्रशिक्षण प्राप्त किया।
             जिलाधिकारी ने पीठासीन अधिकारियों से बूथ की संरचना के विषय में जानकारी ली और  मतदान के दौरान उनके दायित्वों के बारे भी पूछा। इसी प्रकार मतदान अधिकारी प्रथम से भी मतदान प्रक्रिया संबंधी प्रश्न पूछे। जिलाधिकारी ने मतदानकार्मिकों को निर्देश देते हुए कहा कि सभी लोग आयोग के निर्देशों को पढ़ व समझ लें और अगर कहीं कोई समस्या है तो वरिष्ठ अधिकारियों से जानकारी कर लें। उन्होंने कहा कि आप लोगों के ऊपर सम्पूर्ण मतदान प्रक्रिया का दारोमदार है। इसलिए कहीं कोई कमी न छोड़ें और ईवीएम के इस्तेमाल की पूरी प्रक्रिया और इसमें आ सकने वाली संभावित समस्याओं को जान लें, ताकि ऐसी समस्या उत्पन्न होने पर कोई भी अप्रिय स्थिति न पैदा न होने पाए। उन्होंने कहा कि सभी कार्मिक पीठासीन अधिकारी पुस्तिका को अच्छी तरह पढ़ लें और मतदान प्रक्रिया को कंठस्थ कर लें।
             प्रशिक्षण के दूसरे दिन भी दो सत्रों में मतदान कार्मिकों को प्रशिक्षित किया गया। प्रथम सत्र पूर्वाह्न 10:00 बजे से 1:00 बजे तक और दूसरा सत्र अपराह्न 2:00 बजे से 5:00 तक चला। प्रत्येक सत्र में 500 मतदान कार्मिकों को 80 मास्टर ट्रेनरों द्वारा प्रशिक्षित किया गया। प्रशिक्षण के दौरान एक पीपीटी सत्र, वीडियो सत्र और ईवीएम पर अभ्यास का आयोजन किया गया। इस दौरान मेडिकल टीम भी तैनात रही, ताकि किसी मेडिकल इमरजेंसी में आवश्यक चिकित्सीय सहायता उपलब्ध कराई जा सके।
         प्रशिक्षण के दौरान डीसी एनआरएलएम बी.बी. सिंह, डीसी मनरेगा करुणाकर अदीब, पीडी रामदरश चौधरी, डीआईओएस अमरनाथ राय, एसडीएम सदर रमेश कुमार, डीसी अभिषेक प्रियदर्शी, जिला कृषि अधिकारी वीरेन्द्र कुमार सहित अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

Tags:

About The Author

Latest News

पीएम मोदी को 10 साल में अहंकार हो गया: प्रियंका गांधी पीएम मोदी को 10 साल में अहंकार हो गया: प्रियंका गांधी
आगरा: कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी शुक्रवार शाम करीब 5:30 बजे आगरा पहुंची. यहां फतेहपुर सीकरी लोकसभा सीट क्षेत्र...
मन्दिर में शीश झुकाने वाले प्रधानमंत्री है मोदी- केशव प्रसाद 
रफ्तार के कहर ने ली एक ही परिवार के तीन लोगों की जान
"डॉ. शंकर लाल शर्मा चैरिटेबल ट्रस्ट " का हुआ उदय
शुक्रवार परेड का किया गया निरीक्षण, दिये गए आवश्यक दिशा निर्देश
मेंहदावल में फायर ब्रिगेड के निर्माणाधीन भवन का किया गया निरीक्षण
10 हजार रु0 के इनामियां अभियुक्त को किया गया गिरफ्तार