पोस्टल/ईडीसी मतदान स्थल को देखकर दिए आवश्यक दिशा निर्देश

पोस्टल/ईडीसी मतदान स्थल को देखकर दिए आवश्यक दिशा निर्देश

डीईओ ने बरेली एवं आंवला लोकसभा क्षेत्र के निर्वाचन कार्मिकों के प्रशिक्षण का किया निरीक्षण 

बरेली। जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी रविन्द्र कुमार ने रविवार को लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2024 के अन्तर्गत लोकसभा क्षेत्र 24-आंवला तथा 25-बरेली के मतदान को सकुशल सम्पन्न कराने हेतु निर्वाचन कार्मिकों के प्रशिक्षण एवं पोस्टल/इलेक्शन डयूटी सर्टिफिकेट (ईडीसी) मतदान स्थल का भ्रमण किया। जिला निर्वाचन अधिकारी ने भारत निर्वाचन आयोग द्वारा दिए गए निर्देशों का अक्षरश: से अनुपालन किए जाने के संबंध में आवश्यक निर्देश दिए।निरीक्षण के दौरान पाया गया कि कुछ कार्मिक डाकमत पत्र के माध्यम से मतदान करने व कुछ उपस्थिति आदि लगवाने में व्यस्त हैं, जिस पर निर्देश दिए गए कि प्रशिक्षण अवधि में कार्मिक गम्भीरता के साथ प्रशिक्षण प्राप्त करे जिससे निर्वाचन के समय जानकारी के आभाव में कोई समस्या ना आये और निर्वाचन प्रभावित न हो।
अतः  वोट डलवाने और उपस्थिति आदि के कार्य प्रशिक्षण के निर्धारित समय से पूर्व कराया जाना सुनिश्चित करने हेतु सम्बन्धितों को निर्देश दिए गए।
 
जिला विद्यालय निरीक्षक को निर्देश दिए गए कि कल से गेट प्रातः 9:20 बजे तक बंद कर दिया जाए, 9:30 बजे तक प्रशिक्षण प्रारंभ कर दिया जाए तथा जो लोग लेट आए उनकी एक सूची बनाकर उन्हें अगले दिन बुलाया जाए और जो कार्मिक ट्रेनिंग में अनुपस्थित है उनके विरूद्ध सुसंगत धाराओं में कार्यवाही करायी जाए।निरीक्षण के समय समस्त मास्टर ट्रेनरों को निर्देश दिए गए कि कोई भी कार्मिक प्रशिक्षण से वंचित नहीं रहना चाहिए तथा प्रशिक्षण के समय किसी को भी कक्ष से बाहर ना जाने दिया जाए। निरीक्षण के दौरान कहा गया कि समस्त कार्मिको को जो प्रशिक्षण में सिखाया जा रहा है उसे अच्छे ढंग से सीख लें और अपनी-अपनी जिम्मेदारी निभाते हुए निर्वाचन को निष्पक्ष तरीके से सम्पन्न कराये। निरीक्षण के समय मुख्य विकास अधिकारी जग प्रवेश, डीडी मंडी अविनाश मौर्य, एसडीएम सदर रत्निका श्रीवास्तव, डीडीओ दिनेश कुमार यादव, जिला विद्यालय निरीक्षक देवकी सिंह सहित संबंधित अधिकारीगण उपस्थित रहे।
 
 
Tags: Bareilly

About The Author

Latest News