छर्रा एवं इगलास विधान सभा क्षेत्र के लिए धनीपुर मण्डी में ईवीएम कमीशनिंग कार्य को परखा

हाथरस लोकसभा क्षेत्र के लिए दोनों विधान सभाओं में 7 मई को होगा मतदान

  छर्रा एवं इगलास विधान सभा क्षेत्र के लिए धनीपुर मण्डी में ईवीएम कमीशनिंग कार्य को परखा

अलीगढ़।  लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2024 के तीसरे चरण में हाथरस निर्वाचन क्षेत्र के लिए जिले की दो विधानसभा छर्रा एवं इगलास में सात मई को मतदान कराया जाना है। जिला निर्वाचन अधिकारी विशाख जी0 जी ने रविवार को दोनों विधान सभाओं में होने वाले मतदान के लिए धनीपुर मंडी में चल रहे ईवीएम कमीशनिंग कार्य का जायजा लिया। भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड (भेल) की तकनीकी टीम की देखरेख में धनीपुर मंडी में ईवीएम कमीशनिंग का कार्य प्रगति पर है।
 
    जिला निर्वाचन अधिकारी विशाख जी0 ने गुरुवार को धनीपुर मंडी में चल रहे ईवीएम कमिशनिंग कार्य की गुणवत्ता को परखा। 27 अप्रैल से भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड (भेल) के इंजीनियर्स की देखरेख में ईवीएम मशीन को मतदान के लिए तैयार किया जा रहा है। डीईओ ने कहा कि ईवीएम कमिशनिंग निर्वाचन का सबसे महत्वपूर्ण कार्य है, उन्होंने ईवीएम कमीशनिंग कार्य को समय से पूरा किए जाने के निर्देश दिए। इस बार सिम्बल लोडिंग की कार्यवाही को टीवी मॉनिटर के जरिये प्रत्याशियों या उनके प्रतिनिधियों द्वारा देखा जा सकता है। हाथरस जिले में नामांकन प्रक्रिया पूर्ण होने के उपरांत चुनाव लड़ने वाले प्रत्याशियों की सूची को अंतिम रूप देते हुए ईवीएम और वीवीपैट की कमिशनिंग की जा रही है। इसके बाद सभी ईवीएम और वीवीपैट में नोटा सहित प्रत्येक उम्मीदवार के लिए एक वोट देकर मॉक पोल किया जा रहा है। इसके अलावा रेंडम आधार पर चुने गए पांच प्रतिशत ईवीएम और वीवीपैट पर एक हजार वोट डालकर मॉक पोल की प्रक्रिया पूरी कर इनके इलेक्ट्रॉनिक परिणाम का मिलान वीवीपैट के पेपर स्लिप से किया जा रहा है। 
   हाथरस लोकसभा क्षेत्र में छर्रा एवं इगलास विधानसभा में 895 मतदेय स्थलों पर 7 लाख 77 हज़ार 137 मतदाता तीसरे चरण में 7 मई को वोट करेंगे, इसके लिए छर्रा में 436 एवं इगलास में 459 बूथ बनाए गए हैं। जिला निर्वाचन अधिकारी ने अपने निरीक्षण के दौरान 6 मई को होने वाली पोलिंग पार्टी रवानगी के लिए डि-कोडिंग, पार्किंग व्यवस्था, मतदान ड्यूटी वितरण, बैरीकेडिंग, सीसीटीवी, साइनेज, स्ट्रांग रूम समेत अन्य व्यवस्थाओं पर विस्तृत विचार-विमर्श कर संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि 6 मई को प्रातः से ही पोलिंग पार्टियों की रवानगी होनी है, ऐसे में सभी किसी भी प्रकार की अव्यवस्था से बचने के लिए सभी तैयारियां समय से पूर्ण कर ली जाएं।
    रविवार को निरीक्षण के दौरान एडीएम प्रशासन पंकज कुमार, एक्सईएन लोनिवि संजीव पुष्कर, मण्डी सचिव वी के चन्देल समेत अन्य अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित रहे। 
 
Tags:

About The Author

Latest News

माँ तू कितनी भोली है प्यारी प्यारी है , मेडिकल कॉलेज के सौ शैय्या में मनाया गया  मदर्स डे माँ तू कितनी भोली है प्यारी प्यारी है , मेडिकल कॉलेज के सौ शैय्या में मनाया गया मदर्स डे
फिरोजाबाद, मेडिकल कॉलेज में आईएमए के पदाधिकारियों द्वारा मार्तत्व दिवस के अवसर पर सांस्कृतिक कार्यक्रम के साथ केक काटकर प्रसूताओं...
सीवर टैंक की सफाई से 12 वर्ष बाद खुला हत्या का राज -जानिये आगे का हाल
हैप्पी मदर्स डे पर छाया माताओं का रंग बच्चों के संग, मां तो आखिर मां होती है : प्रदीप
राम चमेली चड्ढा विश्वास महाविद्यालय में सेमिनार का आयोजन किया गया : नीतू चावला
मेनका गाँधी की जनसुलभता और सभी जातियों में स्वीकार्यता ही बनेगी जीत का आधार
सामाजिक समूहों ने लिया कमल खिलाने का संकल्प
लखनऊ में शत प्रतिशत मतदान का संकल्प लें : बृजेश पाठक