सात और आठ मई को यूपी के कई जिलों में बारिश की संभावना, आंधी भी चलेगी

सात और आठ मई को यूपी के कई जिलों में बारिश की संभावना, आंधी भी चलेगी

लखनऊः उत्तर प्रदेश में शनिवार को मिश्रित मौसम देखने को मिला. सुबह से ही बादलों की आवाजाही रहने तथा कुछ स्थान पर बादल छाए रहने तथा तेज रफ्तार हवाओं के चलने से भीषण गर्मी से हल्की राहत मिली वहीं तेज धूप होने से अधिकतम तापमान में हल्की वृद्धि दर्ज की गई है. मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार अभी दो दिनों तक पारे में वृद्धि जारी रहेगी उसके बाद अगले तीन दिनों तक तापमान में फिर से कमी दर्ज की जाएगी.

दरअसल, मौसम विज्ञानियों का कहना है कि 7 व 8 मई को उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में गरज चमक के साथ बारिश होने के साथ ही धूल भरी हवाएं भी चल सकतीं हैं. इसका असर शनिवार से ही शुरू हो गया. शनिवार को राजधानी लखनऊ में सुबह से ही बादल की आवाजाही जारी रही तथा हवाओं के चलने से लखनऊ वासियों को गर्मी से हल्की राहत मिली. वहीं, प्रदेश के एक दो स्थानों पर हल्की बारिश भी हुई।

शनिवार को उत्तर प्रदेश का प्रयागराज सबसे अधिक गर्म जिला रहा, जहां पर अधिकतम तापमान 43 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया. वहीं, न्यूनतम तापमान अयोध्या जिले में 16.5 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया.

प्रमुख शहरों के तापमान पर एक नजर
लखनऊः राजधानी लखनऊ में शनिवार को बादलों की आवाजाही रही जिससे गर्मी में हल्की राहत मिली. वहीं तेज धूप खिलने से पारे में एक डिग्री सेल्सियस की वृद्धि दर्ज की गई. अधिकतम तापमान 41 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया जो की समान्य से एक डिग्री सेल्सियस अधिक है. वहीं, न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया जो की सामान्य है.

मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार रविवार को राजधानी लखनऊ में आसमान साफ रहेगा. अधिकतम तापमान 42 व न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है.

कानपुर नगरः कानपुर नगर में न्यूनतम तापमान 22डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया जो की सामान्य से 2 डिग्री सेल्सियस कम है वही अधिकतम तापमान 39 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया जो की सामान्य से 2 डिग्री सेल्सियस कम है.

गोरखपुरः गोरखपुर में न्यूनतम तापमान 22 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया जो की समान्य से एक डिग्री सेल्सियस कम है वही अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया जो की सामान्य से 2 डिग्री सेल्सियस अधिक है.

वाराणसीः वाराणसी में न्यूनतम तापमान 22 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया जो की सामान्य से 2 डिग्री सेल्सियस कम है वही अधिकतम तापमान 42 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया जो की सामान्य से एक डिग्री सेल्सियस अधिक है.

प्रयागराजः प्रयागराज में न्यूनतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया जो की सामान्य से 2 डिग्री सेल्सियस कम है वही अधिकतम तापमान 43 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया जो की सामान्य से 2 डिग्री सेल्सियस कम है.

मेरठः मेरठ में न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया जो की सामान्य से 1 डिग्री सेल्सियस अधिक है वही अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया जो की सामान्य से 2 डिग्री सेल्सियस अधिक है ।

आगराः आगरा में न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया जो की सामान्य से 1 डिग्री सेल्सियस अधिक है वही अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया जो की समान्य से 1डिग्री सेल्सियस कम है.

मौसम वैज्ञानिक मोहम्मद दानिश ने बताया कि रविवार को पूरे उत्तर प्रदेश में मौसम शुष्क रहेगा. 25 से लेकर 35 किलोमीटर प्रति घंटा की तेज रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं.

Tags: Wather

About The Author

Tarunmitra Picture

‘तरुणमित्र’ श्रम ही आधार, सिर्फ खबरों से सरोकार। के तर्ज पर प्रकाशित होने वाला ऐसा समचाार पत्र है जो वर्ष 1978 में पूर्वी उत्तर प्रदेश के जौनपुर जैसे सुविधाविहीन शहर से स्व0 समूह सम्पादक कैलाशनाथ के श्रम के बदौलत प्रकाशित होकर आज पांच प्रदेश (उत्तर प्रदेश, बिहार, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश और उत्तराखण्ड) तक अपनी पहुंच बना चुका है। 

Latest News

निषाद पार्टी के अध्यक्ष संजय निषाद का सुल्तानपुर आना भाजपा के लिए शुभ संकेत निषाद पार्टी के अध्यक्ष संजय निषाद का सुल्तानपुर आना भाजपा के लिए शुभ संकेत
चिलचिलाती धूप में खड़े मछुआ समाज के लोगों ने संजय निषाद के आह्वान पर हाथ उठाकर मेनका गांधी को जीताने...
डीएम एवं सीडीओ ने पोलिंग पार्टियों के रवानगी स्थल एटीएल ग्राउण्ड व महुली मण्डी का किया निरीक्षण
लखनऊ की आबकारी टीम का ताबड़तोड़ चेकिंग अभियान
यातायात प्रभारी द्वारा लोकसभा चुनाव के दृष्टिगत वाहन चालकों को जागरूक किया गया
चोरी के वाहन पार्ट्स बेचने से प्राप्त 3000 रु0 के साथ 01 अभियुक्त को किया गया गिरफ्तार
दुष्कर्म करने के मामले मे अभियुक्त को किया गिरफ्तार
रैण्डम ई0वी0एम0 व वी0वी0 पैट पर 1000 मतों का मॉक पोल दिनांक 19 मई 2024 को-रिटर्निंग आफिसर