गुरूद्वारा में मना गुरू अंगद देव महाराज का प्रकाश पर्व

गुरूद्वारा में मना गुरू अंगद देव महाराज का प्रकाश पर्व

लखनऊ। नाका हिंडोला स्थित ऐतिहासिक गुरूद्वारा में गुरू अंगद देव महाराज का प्रकाश पर्व धूमधाम से मनाया गया। गुरूवार को हजूरी रागी जत्था भाई राजिन्दर सिंह शबद कीर्तन गायन एवं नाम सिमरन द्वारा समूह साध संगत को निहाल किया। इसके पश्चात ज्ञानी सुखदेव सिंह ने गुरू अंगद देव के जीवन पर प्रकाश डालते हुए बताया कि गुरु का जन्म गाँव हरीके, फिरोजपुर, पंजाब में हुआ था।
 
पिता का नाम फेरू और माता का नाम माता रामो देवी था। उन्होंने कहा कि गुरू अंगद देव का पहला नाम भाई लाहिणा था। वह देवी के पुजारी थे एक सिख से गुरू नानक देव की बाणी सुनकर मुग्ध होक र गुरू दर्शन की लालसा से करतारपुर आकर गुरू के दर्शन किये और दर्शन करके अपने आप को गुरू को समर्पित कर दिया। वहीं कार्यक्रम का संचालन सतपाल सिंह मीत ने किया। दीवान की समाप्ति के पश्चात कमेटी अध्यक्ष राजेन्द्र सिंह बग्गा ने समूह संगत को गुरू अंगद देव के प्रकाश पर्व की बधाई दी। साथ ही दशमेश सेवा सोसाइटी के सदस्यों द्वारा गुरू का लंगर श्रद्धालुओं में वितरित किया।
Tags: lucknow

About The Author

Latest News

नर्सिंग घोटाला मामले में बड़ी कार्रवाई, भोपाल में सीबीआई इंस्पेक्टर 10 लाख की रिश्वत लेते गिरफ्तार नर्सिंग घोटाला मामले में बड़ी कार्रवाई, भोपाल में सीबीआई इंस्पेक्टर 10 लाख की रिश्वत लेते गिरफ्तार
भोपाल । मध्यप्रदेश में नर्सिंग घोटाले के मामले में दिल्ली सीबीआई की टीम लगातार कार्रवाई कर रही है। मध्यप्रदेश के...
सड़क किनारे मृतअवस्था में मिला बुजुर्ग व्यक्ति, जांच शुरु
गरीबी से तंग आकर कांदिवली के फ्लैट में पति-पत्नी ने की आत्महत्या, सुसाइड नोट बरामद
महाराष्ट्र में लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण की 13 सीटों पर 11 बजे तक 15.93 प्रतिशत मतदान
राजस्थान के 18 शहरों में तापमान 45 से ज्यादा, 23 जिलों में आज तेज गर्मी का अलर्ट
भारतीय सेना के हवलदार गौरव चौहान ने एलोर्डा कप में कांस्य पदक जीता
संबलपुर स्कूल में बच्चे सीख रहे मार्शल आर्ट के दांव-पेंच