शरीर को क्रियाशील रखने से भूले लोग: प्रो.सिंह

आरएमएल में चला जनजागरूकता अभियान

शरीर को क्रियाशील रखने से भूले लोग: प्रो.सिंह

  • फिजिकल एक्टिविटी का पढाया पाठ

लखनऊ। डॉ. राम मनोहर लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान ने स्वस्थ जीवनशैली के टिप्स बताकर लोगों को जागरूक किया। शुक्रवार को डिपार्टमेंट ऑफ कम्युनिटी मेडिसिन एवं डिपार्टमेंट ऑफ कार्डियोलॉजी के संयुक्त प्रयासों से जागरूकता अभियान चलाया गया। जिसमें  संस्थान निदेशक प्रो. सीएम सिंह ने कहा कि आजकल की व्यस्त जीवन शैली में लोग शारीरिक क्रियाशीलता के महत्व को भूल बैठे हैं। उन्होंने कहा कि सभी को प्रतिदिन 30 से 0 मिनट ब्रिस्क वाक करने की सलाह दी। साथ ही डीन डॉ. प्रद्युम्न सिंह ने कहा कि आज कल अधिकतर बीमारियों खराब जीवन शैली के कारण हो रही हैं उन्होंने संतुलित भोजन एवं फिजिकल एक्टिविटी के महत्व पर अपने विचार साझा किये। इसी क्रम में कम्युनिटी मेडिसिन के विभागाध्यक्ष डॉ. सुनील दत्त कांडपाल के द्वारा शारीरिक के साथ मानसिक स्वास्थ्य की उपयोगिता पर भी चर्चा करते हुए कहा कि सभी को फिजिकल एक्टिविटी को अपनी जीवन शैली में सम्मिलित करने का सुझाव दिया।

कार्यक्रम में लाइफ स्टाइल मेडिसिन विशेषज्ञ डॉ. विनीता सिंह के द्वारा हर उम्र के लोगों के लिए पोषक आहार और शारीरिक रूप से ऐक्टिव रहने के विषय पर व्याख्यान दिया गया। उन्होंने कहा कि स्वस्थ्य जीवन शैली के लाभों पर विश्व भर में जो मेडिकल रिसर्च हुई है , उसके रिजल्ट्स को श्रोताओं के समक्ष प्रस्तुत किया गया।

कार्यक्रम में बाद बच्चों में फिजिकल एक्टिविटी की कमी के चलते जो समस्याएँ उत्पन्न हो रही हैं इसके दृष्टिगत एक पैनल डिस्कशन का आयोजन किया गया। पैनल डिस्कशन में कार्डियोलॉजी से डॉक्टर आशीष झा, मेडिसिन से डॉ. विक्रम सिंह, डॉ शितांशु श्रीवास्तव, डॉ. मोनिका अग्रवाल, अनीता प्रताप, डॉ. विनीता सिंह ने प्रतिभाग किया।

विशेषज्ञों ने कहा कि आज कल बच्चों में फोन, टेलीविजन के अत्यधिक इस्तेमाल और साथ ही खेल कूद की अत्यधिक कमी पर इसको उनकी जीवनशैली में सम्मिलित करने की आवश्यकता पर बल दिया गया। कार्यक्रम में डॉ अमित कौशिक, डॉ. विनीता शुक्ला, डॉ.बीना सचान, डॉ. पीयूष करीवाला, डॉ. रश्मि कुमारी, डॉ. छाया, डॉ. अक्षयता, डॉ. अभिमन्यु, डॉ. शुभम, डॉ. एकता, डॉ. हुदा, डॉ. जटाशंकर , निमिषा सोनकर, अनीता मिश्रा ,अभिषेक पांडेय एवं एमबीबीएस छात्र उपस्थित रहे।

Tags: lucknow

About The Author

Latest News