सूर्या ने ..रिकॉर्ड्स की लगाई झड़ी

 सूर्या ने ..रिकॉर्ड्स की लगाई झड़ी

मुंबई : सूर्यकुमार यादव ने मुंबई इंडियंस को सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ आईपीएल 2024 के 55वें मैच में शानदार जीत दिलाई. मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में सूर्यकुमार 102 रन बनाकर नाबाद रहे. उन्होंने टी नटराजन की गेंद पर छक्का लगाकर अपना शतक पूरा किया और टीम के लिए मैच को फिनिश किया. सूर्या ने अपनी 51 गेंद की पारी में 12 चौके और 6 छक्के लगाए. उन्होंने 200 की स्ट्राइक रेट से रन बनाए. सूर्यकुमार ने शतक लगाकर रिकॉर्ड्स की झड़ी लगा दी.

सचिन-जयसूर्या को छोड़ा
सूर्यकुमार ने मुंबई के लिए अपना दूसरा शतक लगाया. वह आईपीएल इतिहास में मुंबई के लिए सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में रोहित शर्मा के बराबर पहुंच गए. उन्होंने पूर्व कप्तान रोहित शर्मा के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली. मुंबई के लिए सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में उन्होंने सचिन तेंदुलकर, सनथ जयसूर्या, लेंडल सिमंस और कैमरन ग्रीन को पीछे छोड़ दिया. इन खिलाड़ियों के नाम 1-1 शतक है.

 राहुल और गायकवाड़ की कर ली बराबरी

सूर्यकुमार टी20 क्रिकेट में भारत के लिए छह शतक लगाने वाले तीसरे बल्लेबाज बन गए. उन्होंने इस मामले में ऋतुराज गायकवाड़ और केएल राहुल की बारबरी कर ली. अब उनसे आगे रोहित शर्मा और विराट कोहली हैं. कोहली के टी20 क्रिकेट में 9 शतक हैं. रोहित ने 8 सेंचुरी लगाई है.
शनाका से निकले आगे

सूर्यकुमार ने नंबर-4 या उससे नीचे के क्रम पर बल्लेबाजी करते हुए सबसे ज्यादा टी20 शतक लगाने के मामले में संयुक्त रूप से दूसरे स्थान पर पहुंच गए. उन्होंने नंबर-4 या उससे नीचे के क्रम पर बल्लेबाजी करते हुए चौथा शतक लगाया. इस मामले में वह दक्षिण अफ्रीका के डेविड मिलर के बराबर पहुंच गए. उन्होंने श्रीलंका के दासुन शनाका (3 शतक) को पीछे छोड़ा. उनसे आगे अब सिर्फ ऑस्ट्रेलिया के ग्लेन मैक्सवेल (5 शतक) हैं.

आईपीएल 2024 में लगे 12 शतक

आईपीएल के मौजूदा सीजन में अब तक 12 शतक लग चुके हैं. इस मामले में यह सीजन अब संयुक्त रूप से पहले स्थान पर पहुंच गया है. 2023 आईपीएल में भी 12 शतक लगे थे. उससे पहले 2022 में 8 और 2016 में 7 शतक लगे थे.

सूर्यकुमार और तिलक ने हासिल की उपलब्धि

सूर्यकुमार ने तिलक वर्मा के साथ मिलकर चौथे विकेट के लिए नाबाद 143 रन की साझेदारी की. आईपीएल में रन चेज करते हुए चौथे या उससे नीचे के विकेट के लिए यह दूसरी सबसे बड़ी साझेदारी है. इस मामले में गुरकीरत सिंह और शिमरॉन हेटमायर पहले स्थान पर हैं. दोनों ने 2019 में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (आरसीबी) के लिए बेंगलुरु में सनराइजर्स हैदराबाद के लिए 144 रन की साझेदारी की थी. तिलक और सूर्या ने एबी डिविलियर्स और क्रिस गेल को पीछे छोड़ा. डिविलिर्स और गेल ने आरसीबी के लिए 2012 में मोहाली में पंजाब किंग्स के खिलाफ 131 रन जोड़े थे.

मुंबई इंडियंस के लिए चौथे या उससे कम विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी

143* - तिलक वर्मा और सूर्यकुमार बनाम सनराइजर्स, वानखेड़े, 2024
131* - कोरी एंडरसन और रोहित शर्मा बनाम केकेआर, कोलकाता, 2015
122* - कीरोन पोलार्ड और अंबाती रायुडू बनाम आरसीबी, बेंगलुरु, 2012
119 - ईशान किशन और कीरोन पोलार्ड बनाम आरसीबी, दुबई, 2020.

 

Tags: ipl

About The Author

Latest News

भाजपा प्रत्याशी के पक्ष में पूर्व सांसद धनन्जय सिंह ने किया जन संवाद भाजपा प्रत्याशी के पक्ष में पूर्व सांसद धनन्जय सिंह ने किया जन संवाद
जौनपुर। बदलापुर विधानसभा के महराजगंज के राय रतन बहादुर सिंह आईटीआई कॉलेज में ब्लॉक प्रमुख पति भाजपा नेता विनय कुमार...
चार वर्षीय मासूम को आधा घंटे तक नोचता रहा कुत्तों का झुंड, बच्ची ने तोड़ा दम
इंडी गठबंधन के प्रत्याशी अजय राय ने चुनाव प्रचार को दी धार,जनसम्पर्क
सड़क किनारे मिला युवक का शव, हत्या की आशंका
जनपद में 489 मतदान केंद्रो के लिए कड़ी सुरक्षा के बीच पोलिंग पार्टियां हुईं रवाना
परिवार के साथ गंगा स्नान कर रहा युवक डूबा, मौत
झोपड़ी में लगी आग से युवक की जलकर मौत