कानूनी बहस में बढ़ते अंतर्विभागीय मुद्दों पर चर्चा

कानूनी बहस में बढ़ते अंतर्विभागीय मुद्दों पर चर्चा

लखनऊ। डॉ राम मनोहर लोहिया राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालय की शिक्षिका डॉ अलका सिंह ने बेनेट विश्वविद्यालय, ग्रेटर नोएडा द्वारा हाइब्रिड मोड में आयोजित एक अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन में कानूनी बहस में बढ़ते अंतर्विभागीय मुद्दों पर चर्चा  की। उन्होंने सम्मेलन में अंतर्विभागीय सामाजिक, विधिक एवं न्यायिक पहलुओं एक अंतर विषयक मॉडल की परिकल्पना पर प्रकाश डाला। सम्मेलन का आयोजन फार ईस्टर्न फेडरल यूनिवर्सिटी, रूस के सहयोग से बेनेट यूनिवर्सिटी, ग्रेटर नोएडा द्वारा किया गया।

डॉ. अलका ने इंटरसेक्शनलिटी एंड जस्टिस पर आयोजित सम्मेलन में तकनीकी सत्र की अध्यक्षता करते हुए कहा की शैक्षणिक, सामाजिक और विधिक पक्षों में अंतर्विभागीय एवं अंतर्विषयक परिदृश्य पर शोध एवं चर्चा की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि शिक्षा के  सम्यक प्रयोगों द्वारा हमारे समाज में समूहों के बीच असमानताओं और भेदभाव को समाप्त किया जा सकता है।

चाहे वह नस्लवाद, यौन अभिविन्यास, पहचान के मुद्दे, लिंग भेदभाव या शक्ति असंतुलन का कोई अन्य रूप हो। कानूनी बहस और चर्चा में अंतर्विभागीय मुद्दे अधिक समतावादी प्रणाली बनाने की दिशा में वकालत और उपचारात्मक प्रथाओं के संबंध में गतिशीलता को उजागर करने के लिए एक प्रिज्म के रूप में कार्य करते हैं।

Tags: lucknow

About The Author

Latest News

मेरे लिए कोई काम छोटा नहीं, आप खुश तो मैं भी खुश : सांसद मेनका मेरे लिए कोई काम छोटा नहीं, आप खुश तो मैं भी खुश : सांसद मेनका
सांसद ने लंभुआ वि.स. में डेढ़ दर्जन नुक्कड़ सभाओं किया संबोधित
जौनपुर की जनता के अटूट प्रेम को जेल की सलाखें रोक न सकी–धनंजय सिंह
सदर विधायक अंकुर राज तिवारी के नेतृत्व में आयोजित हुआ भाजपा कार्यकर्ता सम्मेलन
पूर्व विधायक जय चौबे का बीजेपी पार्टी कार्यालय पर हुआ जोरदार स्वागत
11 किलो 500 ग्राम अवैध गाँजा के साथ 02 अभियुक्तों को किया गया गिरफ्तार
मोटरसाइकिल के साथ 01 अभियुक्त को किया गया गिरफ्तार
यातायात पुलिस द्वारा सड़क सुरक्षा पखवाड़ा के तहत स्कूली बच्चो को किया गया जागरुक