नव दंपत्ति ने पहले लगाए पेड़,फिर किया गृह प्रवेश

पर्यावरण सेना से प्रेरित जलवायु संरक्षण का संदेश देकर लोगों के लिए मिसाल बना नव विवाहित जोड़ा

 नव दंपत्ति ने पहले लगाए पेड़,फिर किया गृह प्रवेश

ब्रजेश त्रिपाठी

प्रतापगढ़। बढ़ते तापमान और जलवायु परिवर्तन की समस्या से जूझते हुए पूरी दुनिया भले ही किसी व्यावहारिक नतीजे पर न पहुंच पाई हो किंतु जनपद प्रतापगढ़ स्थित भवानीपुर गांव के अरविंद तिवारी की नई नवेली दुल्हन ने अपने पति अरविंद तिवारी के साथ प्रथम गृह आगमन पर पौधारोपण कर वैश्विक तापमान को रोकने हेतु जलवायु संरक्षण का संदेश देकर समाज में पर्यावरण संरक्षण जनजागरूकता अभियान में एक नया अध्याय जोड़ दिया है।

पर्यावरण सेना से जुड़े अरविंद तिवारी और स्वेता शुक्ला की इस पहल की लोगों द्वारा खुले कंठ से सराहना की और स्वयं भी हरित कार्य करने का संकल्प लिया।अरविंद तिवारी पुत्र स्व.राकेश तिवारी की बारात प्रयागराज के भीटा,घूरपुर गई थी।

श्वेता शुक्ला से विवाह संपन्न होने के उपरांत वर-वधू अपने घर भवानीपुर प्रतापगढ़ आ रहे थे तो चिलचिलाती धूप ने नव बधू को विचलित कर दिया और श्वेता शुक्ला असहज हो गई।श्वेता ने मन ही मन इस समस्या के समाधान के लिए अपने नए घर में नई शुरुआत को नए तरीके से पेड़ लगाकर करने का निर्णय लिया और अपने पति अरविंद तिवारी को अवगत कराया।

अरविंद तिवारी भी उत्साहित होकर पर्यावरण सेना प्रमुख अजय क्रांतिकारी को फोन कर अपनी योजना से परिचित कराया और पर्यावरण सेना की पहल पर नव दंपत्ति ने पहले अमरूद के पौधे लगाए फिर घर में प्रवेश किया।इस मौके पर नव विवाहित जोड़े ने लोगों से पौधे लगाकर और हरे पेड़ों को बचाकर पर्यावरण संरक्षण की अपील किया।

इस मौके पर उपस्थित पर्यावरण सेना प्रमुख अजय क्रांतिकारी ने कहा कि नव दंपत्ति की तरह हमें भी हर अवसर पर पेड़ लगाने का बहाना ढूढना चाहिए न कि उन्हें नष्ट करने का।बढ़ते तापमान और जलवायु परिवर्तन की समस्या से मुक्ति के लिए हमें हरित जीवन को अपनाना होगा जिससे धरती पर हरियाली बनी रहे और पीढ़ियों को शुद्ध जलवायु मिलती रहे।

आगे उन्होंने कहा कि पर्यावरण संरक्षण करना हम सभी की नैतिक और सामूहिक जिम्मेदारी है।इसी के साथ उन्होंने सभी से पर्यावरण सेना से जुड़कर हरित मिशन को आगे बढ़ाते हुए सहयोग की हरित अपील किया।इस मौके पर शिवम तिवारी,सत्यम, डाली,श्यामा पांडेय एवं नमन कुमार तिवारी सहित अन्य लोग मौजूद रहे।

About The Author

Latest News