मानव एकता दिवस पर निरंकारी भक्तों द्वारा किया गया रक्तदान

मानव एकता दिवस पर निरंकारी भक्तों द्वारा किया गया रक्तदान

बस्ती - मानव एकता दिवस पर निरंकारी भक्तों द्वारा किया गया उत्साह पूर्वक रक्तदान । 24 अप्रैल युग प्रवर्तक बाबा गुरबचन सिंह की स्मृति में उनकी शिक्षाओं से निरंतर प्रेरणा लेते हुए संत निरंकारी मिशन द्वारा प्रत्येक वर्ष की भांति इस वर्ष भी मानव एकता दिवस के अवसर पर विशाल रक्तदान शिविर का आयोजन संत निरंकारी सत्संग भवन निकट पांडे बाजार डुमरियागंज रोड बस्ती पर सुबह 08:00 बजे से दोपहर 01:00 बजे तक जिला अस्पताल ने रजिस्ट्रेशन 37 डोनेशन 33 डोनेशन , कैली ने 34 रजिस्ट्रेशन 27 डोनेशन,कुल 60 लोगों ने रक्तदान किया ।
विशाल रक्तदान शिविर का उद्घाटन मुख्य अतिथि वरिष्ठ समाजसेवी जगदीश शुक्ला ने किया और कहा कि विशेषज्ञों के अनुसार साल में कम से कम एक बार रक्तदान करने से हार्ट अटैक की संभावना 88% तक काम हो जाती है खून में आयरन की अधिक मात्रा ब्लड वेसल्स को ब्लॉक कर देती है जिसकी वजह से हार्ट अटैक की संभावनाएं बढ़ जाती है ऐसे में ब्लड डोनेट करने से शरीर में एक्स्ट्रा आयरन रिलीज होता है और आपको स्वस्थ रखने में मदद मिलती है।
विशिष्ट अतिथि प्रमुख अधीक्षक डॉ विकास सोनकर ने बताया की मानसिक स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद रक्तदान करना शारीरिक स्वास्थ्य के लिए जितना महत्वपूर्ण है उतना ही यह मानसिक स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है नियमित रूप से रक्तदान करना एक प्रकार की सामाजिक कार्य है वहीं कई ऐसे जरूरतमंद है जिन्हें सख्त जरूरत होती है ऐसे में किसी की जान बचाने या मुश्किल वक्त में किसी के काम आने से रक्त दान करने से आपके अंदर से खुशी महसूस होती है।
संत निरंकारी मंडल बस्ती के मुखी लालमन चौधरी ने बताया कि संत निरंकारी मिशन के भक्तों द्वारा स्वैच्छिक  रक्तदान किया गया युगदृष्टा  बाबा हरदेव सिंह के वचनानुसार "रक्त नाड़ियों में बहे नालियों में नहीं " इस संदेश को मिशन के अनुयायियों ने निश्चित रूप से चरितार्थ किया है और जिसे वर्तमान में सद्गुरु माता सुदीक्षा जी महाराज के निर्देशानुसार निरंतर आगे बढ़ाया जा रहा है।
डॉ नवीन सिंह ने बताया कि संत निरंकारी मिशन विश्व में सबसे ज्यादा ब्लड डोनेशन करती है। शरीर को स्वस्थ रखने का यह एक बेहतर तरीका है जिसमें दूसरों की सेहत के साथ-साथ आप अपनी सेहत का भी ख्याल रख सकती है दिल के मरीजों के लिए संजीवनी साबित हो रही है।
ब्लड बैंक चिकित्सा अधिकारी बस्ती डॉ विजय कुमार वर्मा , डॉ दीपक श्रीवास्तव के टीम द्वारा के देखरेख में 60 लोगों ने रक्तदान किया।
इस विशाल रक्तदान शिविर में आज्ञाराम चौहान,राजमान किशन देव लाल , अमरनाथ रूनिहार, भूपेंद्र ,त्रिपुरारी प्रसाद पांडे, अंबिका,श्याम सुंदर, शिवाजी दयारामआर्य, केतकी, दीक्षा पटेल,कमल,कृष्ण कौर वंदना जगराम शर्मा सत्यनारायण त्रिभुवन अजीत कुमार चंद्र प्रकाश चंद्र प्रकाश शर्मा शर्मा गोपीचंद ,डॉ श्रीनिवास वर्मा ,डॉ राधेश्याम जी बृजेश शिवदास चौधरी सुग्रीव चौधरी मुखी मुंडेरवा, मुखी सिकंदरपुर माया रमा ,शिवनंदनसत्य राम उषा पांडे कुमार चौधरी अशोक कुमार चौधरी लालमन वर्मा सहित मौजूद रहे रक्तदाताओं के लिए फलाहार ,पेयजल एवं लंगर प्रसाद वितरण किया गया ।

Tags:

About The Author

Sarvesh Srivastava Picture

सर्वेष श्रीवास्तव, उत्तर प्रदेश के बस्ती जनपद के ब्यूरो प्रमुख

Latest News

बूथ अध्यक्ष है संगठन की रीढ़ व ताकत : गोविन्द नारायन शुक्ला बूथ अध्यक्ष है संगठन की रीढ़ व ताकत : गोविन्द नारायन शुक्ला
मेनका बोली हर बूथ पर 425 वोट और 65% मतदान के लिए जुटे कार्यकर्ता
26 को होगा इण्डियाज मिस्टर एंड मिस फेस प्रतियोगिता
महापुरुषों को सदैव याद किया जाना चाहिए :--शीतला प्रसाद त्रिपाठी 
उत्तर प्रदेश राज्य के ग्रीन एंबेसडर बनाए गए अजय क्रांतिकारी
महिला थाना द्वारा 02 परिवारों के मध्य कराया गया सुलह समझौता
बूथ सम्मेलन में मुख्य अतिथि के रूप में पहुंचे प्रदेश महामंत्री गोविंद नारायण शुक्ला
लोकसभा चुनाव को निष्पक्ष एवं पारदर्शी सम्पन्न कराने के दृष्टिगत  प्रेक्षक(सामान्य) का जनपद में हुआ आगमन।