सामान्य, पुलिस व व्यय प्रेक्षकों ने नोडल अधिकारियों के साथ की बैठक

नोडल अधिकारियों ने तैयारियों का प्रस्तुत किया ब्यौरा

सामान्य, पुलिस व व्यय प्रेक्षकों ने नोडल अधिकारियों के साथ की बैठक

जिले में की गयी तैयारियों पर संतुष्ट दिखे प्रेक्षक डीएम के प्रयासों का बताया सराहनीय

बहराइच । लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2024 को स्वतन्त्र, निष्पक्ष एवं शान्तिपूर्वक सम्पन्न कराये जाने के उद्देश्य से भारत निर्वाचन आयोग द्वारा नियुक्त सामान्य प्रेक्षक अनिल राज राय, पुलिस प्रेक्षक के.एस.एस.वी. सुब्बारेड्डी व व्यय प्रेक्षक टी. सेंथिल मुरूगन की उपस्थिति में शुक्रवार को देर शाम कलेक्ट्रेट सभागार में जिलाधिकारी मोनिका रानी की अध्यक्षता में आयोजित बैठक के दौरान सामान्य प्रेक्षक द्वारा निर्देश दिया गया कि मतदान केन्द्रों पर मूलभूत सुविधाएं यथा शौचालय, पेयजल, विद्युत व्यवस्था, बाउण्ड्रीवाल, रैम्प, फर्नीचर, खिड़कियों-दरवाज़ों, भवन की स्थिति, मतदान केन्द्र तक पहुॅच मार्ग की व्यवस्था आयोग की मंशानुरूप चाक-चौबन्द रखी जाय।

प्रेक्षक श्री राय द्वारा इस बात पर प्रसन्नता व्यक्त की गई लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2024 के मतदान में 65 प्रतिशत के लक्ष्य के साथ जिले में स्वीप कार्यक्रम संचालित किये जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि आयोग की मंशा भी यही है मतदान में शत-प्रतिशत मतदाता सम्मिलित हों। उन्होंने कहा कि जनपद में जिला निर्वाचन अधिकारी के नेतृत्व में जिले के अधिकारी टीम भावना के साथ कार्य कर रहे हैं। श्री राय ने सुझाव दिया कि कार्मिकों क्वालिटी बेस्ड प्रशिक्षण प्रदान किया जाय ताकि वे अपने कार्य में पूरी तरह से दक्ष हो जाएं। श्री राय ने जनपद में निर्वाचन के लिए की गई तैयारियों पर संतोष व्यक्त किया।

पुलिस प्रेक्षक श्री सुब्बारेड्डी ने कहा कि जनपद बहराइच की सीमा अन्तर्राष्ट्रीय (नेपाल) सीमा होने के कारण संवदेनशील अधिक है, ऐसी स्थिति में शान्ति व्यवस्था बनाये रखने के लिए सुरक्षा बल का दायित्व अधिक है। उन्होंने अन्तर्जनपदीय चेक पोस्टों पर सर्तकता बनाये रखने का निर्देश दिया। पुलिस अधीक्षक बृन्दा शुक्ला द्वारा बताया गया कि निर्वाचन को सम्पन्न कराने के लिए भारत निर्वाचन आयोग द्वारा दिये गये निर्देशों का अनुपालन कराने हेतु बहराइच पुलिस कटिबद्ध है। निष्पक्ष चुनाव हेतु पर्देदार महिलाओं की पहचान हेतु प्रत्येक मतदेय स्थलों पर महिला पुलिस की तैनाती की जाएगी। जनपदीय सीमाओं पर स्थित पर चोक पोस्टों पर सर्तकता बरती जा रही है।

उन्होंने बताया कि 08 मई को जनपद में सीआरपीएफ व पीएसी जनपद में पहुंच जाएगी। सुरक्षा की दृष्टि से समस्त कार्यवाही पूर्ण कर ली गयी है।
व्यय प्रेक्षक श्री मुरूगन ने निर्वाचन के सम्बन्ध में जनपद स्तर पर की गयी तैयारियों पर सन्तोष व्यक्त करते हुए कहा कि निर्वाचन जैसे चुनौतीपूर्ण कार्य को सफलतापूर्वक सम्पन्न कराने के लिए टीम वर्क बहुत ज़रूरी है। उन्होंने कहा कि आदर्श आचार संहिता व निर्वाचन व्यय अनुवीक्षण का अनुपालन सुनिश्चित करने के लिए निरन्तर सतर्कता बनाये रखनी होगी।

बैठक के दौरान मुख्य विकास अधिकारी रम्या आर, उप जिला निर्वाचन अधिकारी गौरव ंरंजन श्रीवास्तव, मुख्य राजस्व अधिकारी देवेन्द्र पाल सिंह, अपर पुलिस अधीक्षक (नगर) रामानन्द कुशवाहा, नगर मजिस्ट्रेट शालिनी प्रभाकर, सीएमओ डॉ. राजेश कुमार, वरिष्ठ कोषाधिकारी नरोत्तम शरण, पुलिस क्षेत्राधिकारी नगर राजीव सिसोदिया, उप निदेशक कृषि टी.पी. शाही, पीडी डीआरडीए राम कुमार सहित विभिन्न व्यवस्थाओं के लिए नियुक्त किये गये अन्य प्रभारी अधिकारियों तथा समस्त विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों के सहायक रिटर्निंग आफिसर्स द्वारा प्रेक्षकगण को अपना परिचय देते हुए लोकसमा सामान्य निर्वाचन 2024 के सम्बन्ध में अब तक की गयी तैयारियों के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी प्रदान की गयी।

बैठक के दौरान जिला निर्वाचन अधिकारी मोनिका रानी ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग की मंशानुरूप में जिले में स्वतन्त्र, निष्पक्ष एवं शान्तिपूर्वक निर्वाचन प्रक्रिया को सम्पन्न कराने हेतु जिला प्रशासन कटिबद्ध है। उन्होंने कहा कि जनपद स्तर पर समस्त तैयारियां समय से पूर्ण की जा रही है। डीएम ने कहा कि उन्हें आशा ही नहीं अपितु पूर्ण विश्वास है कि जिले में प्रेक्षकगण के मार्गदर्शन में निष्पक्ष एवं पारदर्शी ढंग से निर्वाचन सम्पन्न कराया जायेगा तथा इस बात का प्रयास किया जायेगा कि मतदान में न्यूनतम 65 प्रतिशत मतदाताओं की सहभागिता सुनिश्चित हो सके।

Tags: Bahraich

About The Author

Latest News

नगर आयुक्त ने मुख्य अभियंता का वेतन रोकने की चेतावनी दी नगर आयुक्त ने मुख्य अभियंता का वेतन रोकने की चेतावनी दी
मुरादाबाद। नगर आयुक्त दिव्यांशु पटेल ने स्मार्ट सिटी से जुड़े कार्यों की गुरूवार को समीक्षा की। इस दौरान बिजली विभाग...
भ्रष्टाचारियों का जमावड़ा है विपक्षी दलों का गठबंधन : जेपी नड्डा
भगवान के नाम के उच्चारण का जो फल हैं वह सभी तीर्थों के दर्शन का नहीं: धीरशांत दास
स्वस्थ इंसान ही कर सकता है मानव रक्त की आपूर्ति : डा. तरुण सिंह
लोस चुनाव : जब अकबरपुर में 156 वोटों से जीते थे राम अवध
चौबेपुर में मसाला कंपनी के कर्मचारी से दो लाख की लूट
उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी 11 मई को चुनावी सभा को करेंगे संबोधित।