धर्म की कट्टरता से जलते जलते बचा उतरौला

धार्मिक कट्टरता और अंतर्द्वंद से मानव मूल्यों का ह्रास हो रहा है 

धर्म की कट्टरता से जलते जलते बचा  उतरौला

उतरौला नगर में शुक्रवार की रात बिगड़े माहौल को सुधारने में प्रशासन को करनी पड़ी जद्दोजहद

उतरौला /बलरामपुर । शुक्रवार की रात नगर क्षेत्र एक बार फिर आतंक और भय का वातावरण फैल गया। रात लगभग साढ़े आठ बजे अचानक समुदाय विशेष के हजारों लोग इबादतगाह व घरों से निकल कर सड़क पर तांडव मचाने लगे। अफरातफरी में दूकानों के शटर गिरने लगे और लोग सुरक्षित स्थानों पर भागने लगे। लगभग आधे घंटे के पथराव और नारेबाजी के बाद मौके पर पहुंची पुलिस ने सीमित संख्या बल के सहारे सड़कों को खाली कराया लेकिन गलियों के मुहाने पर खड़ी भीड़ को नियंत्रित करने में पुलिस भी पस्त होने लगी। आला अधिकारियों को सूचना देने के बाद पीएसी के जवानों ने भीड़ को दौड़ा-दौड़ा कर पीटा। कई थानों की फोर्स के साथ एडीएम एएसपी एसडीएम अवधेश कुमार अतिरिक्त एसडीएम संतोष ओझा सीओ सदर सीओ तुलसीपुर सीओ उतरौला ने मौके पर पहुंच कर स्थिति को काबू में किया। पूरी रात वर्ग विशेष के मुहल्लों में पुलिस गश्त चलती रही। पूरे नगर व ग्रामीण क्षेत्रों में अफवाह व भय का वातावरण फैला हुआ था।

ये थी अफरातफरी की वजह
नगर क्षेत्र के एक शॉपिंग मॉल में कथित रूप से डोर मैट की बिक्री से समुदाय विशेष की भावना आहत होने की सूचना के सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद अचानक स्थिति बेकाबू हो गई। शॉपिंग मॉल के सामने स्थित एक मदरसे से निकली सैकड़ों की भीड़ ने मॉल पर पथराव कर दिया। वहां तैनात कर्मचारियों को दूकान के भीतर बंद कर शॉपिंग माल को आग लगाने की कोशिश की गई। अलग-अलग नौ समूहों में आई हजारों की भीड़ के आगे शॉपिंग माल के कर्मचारी हाथ जोड़ मनुहार करते रहे लेकिन उपद्रवी कुछ नहीं सुन रहे थे।

पुलिस ने दर्ज की एफआईआर
पूरे घटनाक्रम को नियंत्रित करने के बाद पुलिस ने सपा नेता एजाज मलिक नूरुद्दीन बहलोल नियाजी मोईन सिद्दीकी व मोहम्मद मोहसिन की तहरीर पर समुदायों में वैमनस्यता फैलाने के आरोप में शो रूम के प्रबंधक पर मुकदमा दर्ज किया है। वहीं पुलिस ने माहौल खराब करने के आरोप में अज्ञात के विरुद्ध गैरकानूनी समूह बनाने निषेधाज्ञा का उल्लंघन करने बाधा उत्पन्न करने जन सामान्य के लिए खतरा पैदा करने संपत्ति को क्षति पहुंचाने गाली गलौज व धमकी देने समेत क्रिमिनल अमेंडमेंट लॉ के तहत मुकदमा दर्ज किया है।

धार्मिक भावनाओं को आहत करने का आरोप गलत-एसपी
इस संबंध में एसपी केशव कुमार का कहना है कि जिस जां नमाज की सामग्री को लेकर बवाल काटा गया है उसमें किसी वर्ग को आहत करने जैसी कोई बात नहीं है। वही सामग्री अन्य ऑनलाइन बिक्री प्लेटफॉर्म पर पहले से ही बिक्री के लिए मौजूद है। सोशल मीडिया पर कुछ शरारती तत्वों ने झूठी अफवाह फैला कर बेवजह माहौल खराब करने का प्रयास किया गया है। ऐसे लोगों के साथ पथराव नारेबाजी तोड़फोड़ करने वालों को चिन्हित कर लिया गया है। इन तत्वों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया गया है। सभी के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

खुफिया विफलता रही घटना का कारण
स्थानीय इंटेलीजेंस की विफलता के चलते ही नगर में इतनी बड़ी घटना हो सकी। पुलिस की सक्रियता अगर आधे घंटे बाद होती तो जान माल की भारी क्षति हो सकती थी। इबादतगाहों में असमय जुटी हजारों की भीड़ का कारण जानने में अभिसूचना तंत्र पूरी तरह फेल रहा। वह भी तब जब मुख्यमंत्री के साथ डीजीपी का स्पष्ट आदेश है कि जुमे के दिन इबादत स्थलों व संवेदनशील स्थानों पर सतर्क नजर रखी जाए और हर छोटी सी छोटी सूचना पुलिस व प्रशासन के साथ साझा की जाए। सांप्रदायिक दृष्टि से अति संवेदनशील नगर क्षेत्र में खुफिया विभाग विफलता आगे भी कष्टदायक हो सकती है। इस संबंध में प्रभारी निरीक्षक संजय दूबे ने बताया कि स्थितियों को तत्काल काबू में कर लिया गया था लेकिन जिन तत्वों ने चुनावी दौर में माहौल बिगाड़ने की कोशिश की है उनको कतई बख्शा नहीं जाएगा।

Tags: Balrampur

About The Author

Latest News