रेस वॉक मिश्रित रिले चैम्पियनशिप: प्रियंका-अक्षदीप की भारतीय जोड़ी ने हासिल किया ओलंपिक कोटा

रेस वॉक मिश्रित रिले चैम्पियनशिप: प्रियंका-अक्षदीप की भारतीय जोड़ी ने हासिल किया ओलंपिक कोटा

नई दिल्ली। भारत की प्रियंका गोस्वामी और अक्षदीप सिंह ने रविवार को अंताल्या में 2024 विश्व एथलेटिक्स रेस वॉकिंग टीम चैंपियनशिप में मिश्रित मैराथन रेस वॉकिंग रिले स्पर्धा में 18वें स्थान पर रहकर पेरिस 2024 ओलंपिक कोटा हासिल किया। भारतीय जोड़ी ने 3:05.03 का समय निकालकर कोटा हासिल किया। यह स्पर्धा इटली के फ्रांसेस्को फोर्टुनाटो और वेलेंटीना ट्रैपलेटी ने जीती, जिन्होंने 2:56:45 के समय के साथ स्वर्ण पदक जीता। यह जोड़ी का व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ समय भी है। उनके बाद जापान के कोकी इकेदा और कुमिको ओकाडा रहे, जिन्होंने 2:57:04 का अपना व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ समय निकाला कांस्य अल्वारो मार्टिन और लौरा गार्सिया-कारो की स्पेनिश जोड़ी ने जीता, जिन्होंने 2:57:47 में दौड़ पूरी की। रेस वॉक मिश्रित रिले चैम्पियनशिप रिले फॉर्मेट में टीमों के साथ आयोजित किया जाता है, जिसमें एक पुरुष और एक महिला एथलीट शामिल होते हैं, जो 42.195 किमी की पूरी मैराथन दूरी को कवर करते हैं।

पुरुष पहले 12.195 किमी चलता है और फिर महिला 10 किमी चलती है, उसके बाद पुरुष 10 किमी चलता है और अंतिम 10 किमी महिला तय करती है। प्रत्येक चरण शुरू होने से पहले चेंजओवर के लिए 20 मीटर की दूरी है। ओलंपिक खेलों में मैराथन रेस वॉक मिश्रित रिले को पहली बार शामिल किया गया है और पेरिस में इस खेल का पदार्पण होगा, जिसमें वॉकिंग टीम चैंपियनशिप अंताल्या 24 नए अनुशासन के लिए मुख्य क्वालीफाइंग इवेंट था। अंताल्या में कुल 22 टीमों ने पेरिस के लिए स्थान सुरक्षित किया। पहली 22 टीमों में से पांच तक एक ही देश की दूसरी टीम हो सकती हैं, और जापान, स्पेन, ऑस्ट्रेलिया, चीन और कोलंबिया में से प्रत्येक की दो-दो टीमों ने क्वालिफाई किया।

पेरिस ओलंपिक के लिए क्वालीफाई टीमें:
इटली, जापान*, स्पेन*, मेक्सिको, ब्राजील, ऑस्ट्रेलिया*, स्पेन, यूक्रेन, फ़्रांस, चीन*, चीन, कोलंबिया*, जर्मनी, कोलंबिया, ऑस्ट्रेलिया, जापान, भारत, तुर्किये, स्लोवाक गणराज्य, पोलैंड, कनाडा, हंगरी

Tags:

About The Author

Latest News