लविवि व काशी विद्यापीठ के बीच एमओयू

लविवि व काशी विद्यापीठ के बीच एमओयू

लखनऊ। लखनऊ विश्वविद्यालय ने काशी विद्यापीठ वाराणसी के साथ शैक्षणिक आदान-प्रदान के लिए शनिवार को एक एमओयू साइन किया है। इस दौरान कुलपति आलोक कुमार राय और कला संकाय के डीन प्रोफेसर अरविंद अवस्थी मौजूद रहे। इस साझेदारी से दोनों संस्थानों में शैक्षणिक सहयोग और अनुभव बढ़ेगा। इस एमओयू के तहत, काशी विद्यापीठ में संगीत चिकित्सा कोशिका लखनऊ विश्वविद्यालय के छात्रों और फैकल्टी सदस्यों के लिए विशेष संगीत चिकित्सा सत्र आयोजित करेगी।

ये सत्र संगीत के चिकित्सीय उपयोग के माध्यम से मानसिक स्वास्थ्य और भावनात्मक कल्याण को बढ़ावा देने के लिए डिजाइन किए गए हैं। वहीं लखनऊ विश्वविद्यालय के महिला अध्ययन संस्थान काशी विद्यापीठ, वाराणसी के छात्रों के लिए लिंग संवेदीकरण सत्रों की सुविधा प्रदान करेगा।

ये सत्र लिंग मुद्दों के बारे में शिक्षा देने और जागरूकता बढ़ाने के लिए हैं। जिससे एक अधिक समावेशी और समान शैक्षणिक वातावरण को बढ़ावा मिलता है। काशी विद्यापीठ में संगीत थेरेपी सेल के समन्वयक डॉ दुर्गेश उपाध्याय ने कहा कि मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में संगीत चिकित्सा के सिद्ध लाभ हैं, और हम लखनऊ विश्वविद्यालय में चिकित्सा के इस अभिनव रूप को लाने के लिए रोमांचित हैं। उन्होंने कहा कि यह आदान-प्रदान हमारे संस्थानों के बीच शैक्षणिक और सांस्कृतिक आदान-प्रदान के लिए नए द्वार खोलेगा।

Tags: lucknow

About The Author

Latest News

अवधपुरी सांस्कृतिक क्लब द्वारा आयोजित हुई पोस्टर प्रतियोगिता अवधपुरी सांस्कृतिक क्लब द्वारा आयोजित हुई पोस्टर प्रतियोगिता
अंबेडकरनगर। संस्कृति विभाग, उत्तर प्रदेश सरकार के अनुदान से बी.एन. के. बी. पीजी कॉलेज में गठित अवधपुरी सांस्कृतिक क्लब ने...
मतदाता जागरूकता रैली को हरी झंडी दिखा कर किया रवाना
जल जीवन मिशन के अन्तर्गत निर्माणाधीन पाइप पेयजल परियोजनाओं के कार्यों की समीक्षा बैठक  
कुछ दिनों में कांग्रेस विलुप्त और सपा हो जायेगी समाप्त पार्टी : राजनाथ सिंह
तीन तलाक देने के आरोप में पीतल कारोबारी पति समेत आठ के खिलाफ केस दर्ज
पांचवें चरण के मतदान के लिए 19 मई को रवाना होगी पोलिंग पार्टियां
रामभक्तों पर गोली चलवाने वालों को सिखाएं सबक : अमित शाह