लखनऊ की बिजली व्यवस्था को ट्रिपिंग विहीन बनायें: चेयरमैन

पॉवर कॉरपोरेशन प्रमुख डॉ. आशीष गोयल ने लेसा अफसरों संग की गहन समीक्षा बैठक

लखनऊ की बिजली व्यवस्था को ट्रिपिंग विहीन बनायें: चेयरमैन

  • गर्मी में शटडाउन से बचें यही कोई अकेला विकल्प नहीं, तीन दिनों तक करें फीडर वाइज पेट्रोलिंग
लखनऊ। राजधानी लखनऊ के लाखों विद्युत उपभोक्ताओं को इस बेहाल करने वाली गर्मी में निर्बाध ढंग से बिजली आपूर्ति मिले और उनकी समस्याओं को लेकर जो भी शिकायतें या सूचनायें 1912 पर प्राप्त हों, उन सभी का तत्काल निस्तारण सुनिश्चित कराने को लेकर बुधवार को पॉवर कॉरपोरेशन के चेयरमैन डॉ. आशीष गोयल ने खासकर लेसा के अधिकारियों के गहन समीक्षा बैठक की और कड़े निर्देश दिये।

बैठक में कहा गया कि राजधानी की विद्युत व्यवस्था ट्रिपिंग विहीन हो इसके लिये लेसा के अन्तर्गत समस्त अधिकारी और कर्मचारी आगामी तीन दिन तक फीडर वाइज पेट्रोलिंग करने का काम तेजी के साथ करेंगे। जिसके तहत ये टीमें विद्युत लाइनों से लेकर समस्त विद्युत उपकरणों की जांच करेंगे और कहीं कोई जरूरत पड़ी तो उसको शीघ्र ही मौके पर ठीक कराया जाये।
 
चेयरमैन ने कहा कि हर अधिकारी के पास फीडर वाइज विस्तृत जानकारी रहनी चाहिए जिससे किसी भी सम्भावित विद्युत फाल्ट का समय से निस्तारण कराया जा सके। बोले कि विद्युत सम्बन्धी कार्यों के लिये गर्मियों में शट डाउन से बचना चाहिए और असिस्टेड मीटर रीडिंग और बिलिंग शत-प्रतिशत होनी है। अध्यक्ष ने कहा कि राजधानी लखनऊ (लेसा अन्तर्गत क्षेत्र को) ट्रिपिंग विहीन एक आदर्श विद्युत व्यवस्था वाला क्षेत्र बनाना है। अध्यक्ष ने कहा कि राजधानी में कोई भी ट्रांसफार्मर लापरवाही के कारण नहीं क्षतिग्रस्त होना चाहिए। अनुरक्षण के लिये काफी धनराशि दी गयी है।
 
आला अफसर भी लें मीटर रीडिंग, कनेक्शन काटना हल नहीं...!
 
कड़े शब्दों में कहा कि उपभोक्ताओं को चेक करिये, सही रीडिंग का बिल भेजिये। इसके लिये असिस्टेड मीटर रीडिंग करिये। मीटर रीडिंग के लिये विद्युत निगमों के अधिकारी मीटर रीडर के साथ जायें। अधिशाषी अभियन्ता, अधीक्षण अभियन्ता तथा मुख्य अभियन्ता भी रीडिंग लें। अध्यक्ष ने कहाकि बकाया वसूली के लिये लगातार सम्पर्क बनाकर बिल वसूली के लिये प्रयास करिये। उपभोक्ता अपना बिल स्वयं जमा करेगा। आज कोई भी बिजली के बिना नहीं रहना चाहता। कनेक्शन काटना ही समस्या का हल नहीं है। बैठक को प्रबन्ध निदेशक पंकज कुमार, मध्यांचल के प्रबन्ध निदेशक भवानी सिंह खगरौत ने भी सम्बोधित किया।
Tags: lucknow

About The Author

Latest News