सीबीएसई ने डमी छात्रों का नामांकन करने वाले 20 स्कूलों की मान्यता रद्द की

सीबीएसई ने डमी छात्रों का नामांकन करने वाले 20 स्कूलों की मान्यता रद्द की

नई दिल्ली। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने डमी छात्रों का नामांकन करने वाले 20 स्कूलों की मान्यता रद्द कर दी है। इनमें दिल्ली के पांच स्कूल भी शामिल हैं।

सीबीएसई के सचिव हिमांशु गुप्ता ने शुक्रवार को कहा कि देश भर के सीबीएसई स्कूलों में यह जांचने के लिए औचक निरीक्षण किया गया कि क्या स्कूल संबद्धता और परीक्षा उपनियमों में निहित प्रावधानों और मानदंडों के अनुसार चल रहे हैं। उन्होंने कहा कि इस दौरान पाया गया कि कुछ स्कूल डमी छात्रों, अयोग्य उम्मीदवारों को पेश करने और रिकॉर्ड ठीक से नहीं रखने जैसे विभिन्न कदाचार कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि पूरी जांच के बाद 20 स्कूलों की मान्यता रद्द करने और तीन स्कूलों की रेटिंग डाउनग्रेड करने का फैसला किया गया है। ऐसे स्कूलों में से पांच दिल्ली में, तीन उत्तर प्रदेश में, दो-दो केरल, राजस्थान, छत्तीसगढ़ और महाराष्ट्र में और एक-एक जम्मू-कश्मीर, देहरादून, असम और मध्य प्रदेश में हैं। डाउनग्रेड किए गए स्कूल दिल्ली, पंजाब और असम में हैं।

Tags:

About The Author

Latest News

स्वीप मैराथन दौड़ के माध्यम से दिया मतदान करने का संदेश लोकतंत्र में प्रत्येक मत महत्वपूर्ण, सभी करें मतदान स्वीप मैराथन दौड़ के माध्यम से दिया मतदान करने का संदेश लोकतंत्र में प्रत्येक मत महत्वपूर्ण, सभी करें मतदान
    बदायूँ। मतदाताओं को शत प्रतिशत मतदान का संदेश देने के लिए शनिवार को स्वीप मैराथन दौड़ का आयोजन किया
मतदान के दिन मतदान समाप्ति समय पर लाइन में लगे सभी मतदाताओं को मिले वोट डालने का अवसर
प्रेक्षक ने डाक मतपत्र व ईडीसी मतदान कार्याें का किया निरीक्षण
प्रेक्षक की मौजूदगी में मतदान कार्मिकों का सम्पन्न हुआ द्वितीय रेण्डमाइज़ेशन
पुलिस प्रेक्षक व डीईओ ने किया कंट्रोल रूम का निरीक्षण
आयुर्वेदिक औषधियों की भ्रामक लेबलिग पर आयुष मंत्रालय द्वारा जारी की गई एडवाइजरी
सामान्य, पुलिस व व्यय प्रेक्षकों ने नोडल अधिकारियों के साथ की बैठक