आयुर्वेदिक औषधियों की भ्रामक लेबलिग पर आयुष मंत्रालय द्वारा जारी की गई एडवाइजरी

आयुर्वेदिक औषधियों की भ्रामक लेबलिग पर आयुष मंत्रालय द्वारा जारी की गई एडवाइजरी

रायबरेली। आयुष मंत्रालय की सक्रियता से कई नामी कम्पनियों की नकली, मिलावटी, घातक रसायन से बनी आयुर्वेदिक औषधियों के जाँच मे पकड़े जाने पर आयुष मंत्रालय ने औषधि निर्माता कम्पनियो पर कार्यवाही करना शुरू कर दिया है। बहुत सी कम्पनियां अपनी औषधियों को बेचने के लिए कोई 'साइड इफेक्ट नहीं' 'गारण्टी के साथ इलाज' जैसे शब्द प्रचारित करती है। जो कि जांच में सही नही पायी जाती। ऐसी कम्पनियों पर कार्यवाही करने की तैयारी होगी। इस आशय का एक पत्र क्षेत्रीय आयुर्वेदिक एवं यूनानी अधिकारी रायबरेली डा० रवि प्रकाश सोनकर ने आयुष मंत्रालय भारत सरकार द्वारा जारी एडवाइजरी के क्रम में कहा है कि आयुर्वेदिक औषधि निर्माताओं को ड्रग एण्ड कास्मेटिक रेमडीज एक्ट 1954 उपभोक्ता संरक्षण एक्ट 2019, दॉ केबल टेलीविजन नेटवर्क एक्ट 1995, दॉ सिम्बल एण्ड नेम एक्ट 1950 के तहत निर्देश दिया जाता है कि औषधियों पर लेबलिग व औषधियों का प्रचार प्रसार उक्त अधिनियम के तहत ही करें। अगर किसी ने भ्रामक प्रचार-प्रसार व लेबलिग (जैसे लेवल पर आयुष मंत्रालय द्वारा अनुमोदित/प्रमाणित का उल्लेख, हरा मार्क प्रदर्शित करना, 100 प्रतिशत शाकाहारी का उल्लेख, कोई साइड-इफेक्ट नहीं का उल्लेख किसी भी आयुर्वेदिक औषधियों पर न्यूट्रीशियन वैल्यू का उल्लेख) करता है तो उस पर विधिक कार्यवाही होगी।

About The Author

Latest News

अभियुक्त को किया गया गिरफ्तार, अपहृता को किया गया बरामद अभियुक्त को किया गया गिरफ्तार, अपहृता को किया गया बरामद
संत कबीर नगर ,जनपद में *मिशन शक्ति अभियान* के अन्तर्गत महिलाओं पर अपराधों के रोकथाम हेतु पुलिस अधीक्षक संतकबीरनगर  सत्यजीत...
वीर शिरोमणी महाराणा प्रताप की जयंती स्वाभिमान शौर्य दिवस के रूप में हर्षोल्लास से मनाई गई 
सभी प्रत्याशी निर्वाचन व्यय रजिस्टर का अनिवार्य रूप से निरीक्षण/लेखा मिलान कराना करें सुनिश्चित - रिटर्निंग ऑफिसर
जिला निर्वाचन अधिकारी ने इलेक्शन ड्यूटी सर्टिफिकेट (EDC) जारी करने हेतु संबंधित सहायक रिटर्निंग ऑफिसर्स/उप जिलाधिकारी को किया अधिकृत।
दिव्यांग मतदाताओं को मतदान के प्रति किया गया जागरूक।
चंदौली में जहरीली गैस से चार की मौत
अक्षय तृतीया पर बाल विवाह की रोकने के निर्देश